scriptस्पेशल टॉस्क फोर्स #STF बघेरा में बन रही देश की सबसे लंबी फायरिंग रेंज | The country longest firing range in #STF Baghera | Patrika News

स्पेशल टॉस्क फोर्स #STF बघेरा में बन रही देश की सबसे लंबी फायरिंग रेंज

locationदुर्गPublished: Mar 31, 2019 02:10:00 pm

जंगल हो या खुला मैदान या फिर हो रात का अंधेरा..अब स्पेशल टॉस्क फोर्स के जवान लंबी दूरी के टारगेट को भी आसानी से निशाना बना सकेंगे। 40 फीट ऊंची दीवार भी बनाई गई। 04 माह में बनकर होगा तैयार, लांग रेंज शूटिंग के लिए नहीं होगी दिक्कत।

durg patrika

स्पेशल टॉस्क फोर्स #STF बघेरा में बन रही देश की सबसे लंबी फायरिंग रेंज

भिलाई@Patrika. जंगल हो या खुला मैदान या फिर हो रात का अंधेरा..अब स्पेशल टॉस्क फोर्स के जवान लंबी दूरी के टारगेट को भी आसानी से निशाना बना सकेंगे। क्योंकि बघेरा के ट्रेनिंग सेंटर में जल्द ही देश का सबसे बड़ा लांग फायरिंग रेंज बनकर तैयार होने जा रहा है। जहां प्रशिक्षण लेकर वे अपने निशाने को और पक्का कर सकेंगे। इस फायरिंग रेंज में ना केवल एसटीएफ बल्कि राज्य की पुलिस और यहां तैनात पैरामिलिट्री फोर्स के जवानों को भी प्रैक्टिस करने का मौका मिलेगा। अब तक राज्य में जो भी फायरिंग रेंज बने हैं वह छोटी दूरी वाले हैं जहां जवान सिर्फ नजदीक से ही अपने टारगेट को निशाने पर ले सकते थे। एसटीएफ के आला अधिकारी बताते हैं कि पुलिस हाउसिंग बोर्ड की ओर से यहां बनाया जा रहा फायरिंग रेंज देशभर में इकलौता होगा जहां की रेंज काफी लंबी है।
चार माह में होने लगेगी प्रैक्टिस

एसटीएफ का यह फायरिंग रेंज करीब चार महीने में पूरी तरह तैयार हो जाएगा। जिसके लोकार्पण के बाद यहां रोजाना प्रैक्टिस हो सकेगी। @Patrika.फिलहाल यहां वॉल फिनिशिंग और बफर को कवर
करने का काम चल रहा है।
माओवादी क्षेत्र में कारगर
इस रेंज में प्रैक्टिस का फायदा फोर्स को माओवादी क्षेत्र में ज्यादा मिलेगा। जहां मुठभेड़ के दौरान कई बार नक्सली दूर होते हैं और जवानों का निशाना चूक जाता है। @Patrika.इस फायरिंग रेंज के शुरू हो जाने के बाद जवान भी जवाबी हमला हो या अटैक अपना बेहतर परफार्मेंस दे सकेंगे। फिर चाहे जंगल हो या कोई और जगह बस जवानों को अपना टारगेट उस रेंज में नजर आना चाहिए।
सेफ जोन में प्रैक्टिस
बघेरा में तैयार हो रही इस फायरिंग रेंज में जवानों की सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखा गया है। 40 फीट ऊंची दीवारों के घेरे में लोहे के एंगल वाले बफर भी लगाए गए हैं। ताकि गोली टारगेट से चूक जाए तो वहीं ठहर जाए और आसपास के लोग सुरक्षित रहें। @Patrika.एक्सपर्ट के अनुसार इस रेंज में फायरिंग की प्रैक्टिस के दौरान कुछ टारगेट को सामने रहेंगे ही साथ ही कुछ उसमें अचानक भी शामिल हो सकेंगे।
जवानों को फायरिंग के लिए बेहतर रेंज मिलेगा

ट्रेनिंग ऑफिसर, एसटीएफ, बघेरा, दुर्ग ने बताया कि इस लांग फायरिंग रेंज के तैयार होने के बाद एसटीएफ सहित सीजी पुलिस सहित अन्य फोर्स के जवानों को फायरिंग के लिए बेहतर रेंज मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो