ठगड़ा बांध के सौंदर्यीकरण में रोड़ा, 100 कब्जाधारियों ने पीएम आवास के ऑफर को ठुकराया, अब चलेगा बेदखली अभियान

ठगड़ा बांध के सौंदर्यीकरण के लिए राज्य शासन ने 14 करोड़ रुपए की मंजूरी दी है। इस राशि से ठगड़ा बांध के गहरीकरण कर बच्चों के लिए प्ले ग्राउंड, गार्डन, मल्टीपरपस हाल, वाटर व्यू, मैरिज पैलेस बोटिंग और आइलैंड विकसित किया जाना है।

By: Dakshi Sahu

Published: 27 Oct 2020, 04:33 PM IST

दुर्ग. ठगड़ा बांध के सौंदर्यीकरण में अब भी पेंच बरकरार है। दरअसल नगर निगम के बोरसी में पीएम आवास के ऑफर के बाद भी करीब 100 कब्जाधारी ठगड़ा बांध के भीतर का अवैध कब्जा अब भी नहीं छोड़ा है। ऐसे में अब इन्हें नए सिरे से अभियान चलाकर बेदखली की तैयारी की जा रही है। दूसरी ओर निगम के ऑफर के बाद 294 लोगों ने बोरसी में मकान ले लिया है। इनमें से अधिकतर ने मकान में शिफ्ट भी कर लिया है।

ठगड़ा बांध के सौंदर्यीकरण के लिए राज्य शासन ने 14 करोड़ रुपए की मंजूरी दी है। इस राशि से ठगड़ा बांध के गहरीकरण कर बच्चों के लिए प्ले ग्राउंड, गार्डन, मल्टीपरपस हाल, वाटर व्यू, मैरिज पैलेस बोटिंग और आइलैंड विकसित किया जाना है। इसमें ठगड़ा बांध के भीतर मरोदा रेलवे क्रसिंग के समीप अवैध कब्जा बाधक बन रहा है। निगम प्रशासन द्वारा ठगड़ा बांध से अवैध कब्जा हटाकर सौंदर्यीकरण करने का प्रस्ताव बनाया गया है। इसी के तहत कब्जाधारियों को कब्जा छोडऩे के एवज में बोरसी में पीएम आवास देने का ऑफर दिया गया था।

दो बार जारी किया जा चुका नोटिस
ठगड़ाबांध के कब्जाधारियों को कब्जा छोडऩे के एवज में बोरसी में मकान आवंटन के प्रस्ताव के साथ दो बार नोटिस जारी किया जा चुका है। नोटिस के साथ ही निगम प्रशासन द्वारा कब्जाधारियों को आवेदन की मोहलत भी दी गई थी। इसमें अब तक 294 लोग आवेदन कर चुके हैं। इन्हें बोरसी में मकान आवंटन भी कर दिया गया है।

करीब 100 अवैध कब्जा है स्थल पर
ठगड़ा बांध के किनारे रेलवे क्रांसिंग के किनारे करीब 100 परिवार अब भी है जिनका अवैध कब्जा है और निगम की नोटिस के बाद भी मकान के लिए आवेदन नहीं भरा है। इनमें से अधिकतर लोग सक्षम व बड़े अवैध कब्जाधारी है। लोगों ने बांध के भीतर बड़े भूखंड पर कब्जा कर नर्सरी बना रखा है।

इधर सौंदर्यीकरण का काम शुरू, पानी हो रहा खाली
इधर नगर निगम ने ठगड़ा बांध के सौंदर्यीकरण का काम शुरू करा दिया है। इसके लिए ठगड़ा बांध के बंड को काटकर पानी खाली कराया जा रहा है। निगम के अफसरों की मानें तो पानी खाली होते ही सौंदर्यीकरण का काम शुरू हो जाएगा। जिन्होंने अब तक अवैध कब्जा खाली नहीं किया है, उन्हें जल्द ही बेदखल कर दिया जाएगा।

कमिश्नर, नगर निगम दुर्ग इंद्रजीत बर्मन ने बताया कि ठगड़ा बांध के सौंदर्यीकरण का काम शुरू कर दिया गया है। यहां के 294 कब्जाधारियों को पीएम आवास आवंटित कर दिया गया है। करीब 100 लोग अब भी बचे हैं। उन्होंने कब्जा नहीं छोड़ा तो जल्द बेदखल कर दिया जाएगा। कब्जाधारियों को मकान के लिए आवेदन करने अवसर दिया गया है।

Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned