गांवों का दौरा नहीं करने वाले अधिकारियों की अब खैर नहीं, नहीं मिलेगा वेतन, पढ़ें खबर

Satya Narayan Shukla

Publish: Jan, 14 2018 10:46:35 (IST)

Durg, Chhattisgarh, India
गांवों का दौरा नहीं करने वाले अधिकारियों की अब खैर नहीं, नहीं मिलेगा वेतन, पढ़ें खबर

ग्राम पंचायतों का दौरा नहीं करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों की अब खैर नहीं। ऐसे अधिकारियों को अब वेतन भी नहीं मिलेगा।

दुर्ग . ग्राम पंचायतों का दौरा नहीं करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों की अब खैर नहीं। ऐसे अधिकारियों व कर्मचारियों को अब वेतन भी नहीं मिलेगा। ग्रामीण क्षेत्रों के निरीक्षण में अधिकारियों द्वारा दौरा नहीं किए जाने व योजनाओं के क्रियान्वयन में खामियां पाए जाने के बाद जिला पंचायत सीईओ आरके खुंटे ने यह चेतावनी जारी की है।

सीईओ ने दी वेतन रोकने की चेतावनी
जिला पंचायत सीईओ ने दुर्ग जनपद क्षेत्र के ग्राम पंचायत जेवरा, भटगांव, रवेलीडीह, बोड़ेगांव, बासीन, ढौर, कचांदुर और सिरसा का निरीक्षण किया। उन्होंने योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में जानकारी ली। इसमें व्यापक गड़बडिय़ा सामने आई। इसमें मुख्य रूप से जनपद स्तर के अधिकारियों व करारोपण अधिकारियों द्वारा पंचायतों का भ्रमण नहीं करना पाया गया। इस पर सीईओ ने सख्त बरतते हुए वेतन रोकने की चेतावनी दी है।

कैश बुक का संधारण नहीं

सीईओ को कई ग्राम पंचायतों में कैशबुक का संधारण नियमानुसार नहीं मिले। कई जगहों पर कैश बुक लिखा तो गया था, लेकिन उसमें जिम्मेदार लोगों के हस्ताक्षर नहीं पाए गए। करारोपण अधिकारी भी नियमित निरीक्षण नहीं कर रहे हैं।

शौचालय तैयार लेकिन नहीं हो रहा उपयोग
रिकार्ड में इन ग्राम पंचायतों में शत-प्रतिशत शौचालय बना लिया गया है। लोगों को भुगतान भी किया जा चुका है, लेकिन पूछताछ में कई लोगों के शौचालय इस्तेमाल नहीं किए जाने की जानकारी सामने आई।

हर माह कराना होगा एक आयोजन

सीईओ ने बताया कि प्रत्येक ग्राम पंचायतों में अधिकारियों व कर्मचारियों के भ्रमण के साथ हर माह कम से कम एक उत्प्रेरक कार्यक्रम करना भी जरुरी है। किसी भी पंचायत में इसका पालन नहीं किया जा रहा है।

25 को होगी कैशबुक की जांच
सीईओ ने बताया कि कैश बुक संधारण में लापरवाही को देखते हुए अब हर माह 25 तारीख को 5 दल बनाकर वे स्वयं कैश बुक की जांच करेंगे। इसके अलावा रोस्टर और शौचालयों के उपयोग की भी जांच की जाएगी। इसके बाद भी संबंधित अधिकारियों का वेतन जारी किया जाएगा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned