scriptThe slum dwellers are not ready to go to the houses of PM Awas Yojana | ऐसी क्या हो गई वजह कि यहां .....प्रधानमंत्री आवास योजना के मकानों में जाने को तैयार नहीं झुग्गीवासी | Patrika News

ऐसी क्या हो गई वजह कि यहां .....प्रधानमंत्री आवास योजना के मकानों में जाने को तैयार नहीं झुग्गीवासी

शहर के झुग्गीवासी पीएम आवास योजना के मकानों में जाने के लिए तैयार नहीं है। योजना के तहत 1226 मकान बनाए गए हैं। जिनका आवंटन चिन्हित स्लम बस्तियों के लोगों को किया जाना है। इसके लिए सर्वे कर पात्र हितग्राहियों की सूची भी तैयार की गई है, लेकिन इनमें से आधे ने भी अब तक आवास के लिए आवेदन नहीं किया है। खास बात यह है कि इस बीच दो बार आवेदन की तिथि बढ़ाई जा चुकी है।

दुर्ग

Published: May 30, 2022 08:58:16 pm

केंद्र सरकार द्वारा सभी आवासहीन परिवार को सरकारी खर्चे पर सर्व सुविधायुक्त पक्का मकान देने का निर्णय किया गया है। इसके लिए पीएम आवास योजना शुरू की गई है। योजना के लाभ के लिए पूर्व में सर्वे भी कराया गया है। इसमें करीब 16 हजार आवासहीन अथवा कच्चे मकान में निवासरत परिवार चिन्हित किए गए हैं। इनमें से शहर के भीतर स्लम बस्तियों में रहने वाले लोगों को विस्थापित करने के लिए निगम प्रशासन द्वारा अलग-अलग जगहों पर 1226 आवास तैयार किया जा चुका है। इन आवासों को आवेदन के आधार पर आवंटन की प्रक्रिया भी शुरू की गई है, लेकिन हितग्राही आवास लेने के लिए सामने नहीं आ रहे हैं।
ऐसी क्या हो गई वजह कि यहां .....प्रधानमंत्री आवास योजना के मकानों में जाने को तैयार नहीं झुग्गीवासी
सरस्वती नगर में पीएम आवास योजना के मकान जहां झुग्गीवासियों को किया जाना है शिफ्ट

निगम ने थमाया 30 दिन का नोटिस
निगम ने आवासों के आवंटन के लिए दूसरी बार नई तिथि जारी की गई है। इसमें हितग्राहियों को 30 दिन की मोहलत देकर आवेदन और प्रीमियम की राशि जमा कराने कहा गया है। 30 दिन के भीतर आवेदन नहीं किए जाने की सूरत में पात्रता समाप्त कर दूसरे लोगों को आवंटन की प्रक्रिया में मौका देने की चेतावनी दी गई है।

दूसरी बार घेरा विधायक निवास
इधर निगम की नोटिस के बाद नाराज झुग्गीवासियों ने रविवार को विधायक निवास पहुंचकर घेराव किया। इनमें जोगी नगर, जेल तिराहा, संतरविदास नगर, इंदिरा कालोनी के सैकड़ाभर से ज्यादा हितग्राही शामिल थे। इससे पहले इन्हीं इलाकों के लोगों ने करीब सप्ताहभर पहले भी पार्षद भास्कर कुंडले की अगुवाई में विधायक निवास का घेराव किया था।

हितग्राही इसलिए तैयार नहीं

0 प्रीमियम में मोटी रकम
हितग्राहियों को आवास के लिए 75 हजार रुपए जमा कराना होगा। इस राशि का प्रथम किस्त 30 फीसदी यानि 22 हजार 500 रुपए आवंटन के साथ प्रीमियम के रूप में जमा कराना होगा। यह राशि स्लम बस्ती के परिवारों के लिए एकमुश्त जमा कराना मुश्किल हो सकता है। शेष राशि छह किस्त में जमा करानी होगी।
0 आबादी से दूर मकान
जिन लोगों को पीएम आवास के मकानों में शिफ्ट करना है उनकी बस्तियां फिलहाल शहर के मध्य आबादी के बीच स्थित है, वहीं योजना के तहत बनाए गए अधिकतर आवास शहर की आबादी से दूर है। ऐसे में हितग्राही आबादी से दूर जाकर नए सिरे से जीवन शुरू करने को तैयार नहीं है और अधिकतर पुराने जगह पर ही पट्टा की मांग कर रहे हैं।
0 पुराने अनुभव ठीक नहीं
इससे पहले ही स्लम बस्तियों के लोगों को विभिन्न योजना के आवासों में शिफ्ट किए गए हैं। यहां हितग्राहियों का अनुभव ठीक नहीं रहा है। ठगड़ाबांध से हटाए गए लोगों को बिना सुविधा के ही गैलेक्सी हाइट्स के समीप स्थित आवासों में शिफ्ट कर दिया गया था। यहां बिजली पानी तक की ठीक से सुविधा नहीं थी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

CBI Raids Manish Sisodia House Live Updates: बीजेपी की बौखलाहट ने देश को ये संदेश दिया है कि 2024 का चुनाव AAP v/s BJP होगा- संजय सिंहउपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के आवास पर CBI की छापेमारी के बाद आम आदमी पार्टी ने किया ऐलान - '2024 में मोदी Vs केजरीवाल'बंगाल, महाराष्ट्र में भी ED के छापे, उनके सामने तो मैं तिनका हूँ, 'सांसद अफजाल अंसारी ने दी चुनौती- पूर्वांचल हमारा ही रहेगा'Mumbai News: दही हांड़ी फोड़ने पर 55 लाख से लेकर स्पेन जाने सहित मिल रहे हैं ये खास ऑफर; पढ़े पूरी खबरबिहार में सूखे का जायजा लेने निकले थे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, गया में हेलीकॉप्टर की करवानी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंगक्यों मनीष सिसोदिया के घर पर CBI कर रही छापेमारी? जानिए क्या है पूरा मामलाKerala News: मुस्लिम लीग के महासचिव का विवादित बयान, बोले- 'लड़के-लड़कियों का स्कूल में साथ बैठना खतरनाक'PICS: देशभर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, सुनाई दे रही जयश्री कृष्णा की गूंज
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.