CG बोर्ड एग्जाम में शामिल होने जमा करने होंगे चार असाइनमेंट, एग्जाम फार्म भरने 31 दिसंबर लास्ट डेट

इस बार कोविड की वजह से बोर्ड एग्जाम के पैटर्न को भी बदला जा रहा है। जिसमें छात्रों को बोर्ड परीक्षा में तभी शामिल होने मिलेगा जब उसने चार असाइनमेंट जमा किए हो।

By: Dakshi Sahu

Updated: 30 Dec 2020, 05:06 PM IST

भिलाई. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षा का फार्म भरने मात्र 1 दिन बचा है। जिला शिक्षा विभाग ने 31 शासकीय और निजी स्कूलों के प्राचार्यो को निर्देश दिए हैं कि वे सभी छात्रों से शतप्रतिशत फीस जमा कर फार्म को पूर्ण कर उनके फार्म को लॉक करें। वहीं इस बार कोविड की वजह से बोर्ड एग्जाम के पैटर्न को भी बदला जा रहा है। जिसमें छात्रों को बोर्ड परीक्षा में तभी शामिल होने मिलेगा जब उसने चार असाइनमेंट जमा किए हो। जिला शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अब तक बोर्ड एग्जाम के नए पैटर्न को लेकर कोई निर्देश नहीं आए है,लेकिन इस बार छात्रों को कुल 6 में से 4 असाइनमेंट जमा करना अनिवार्य होगा, तभी वे परीक्षा के लिए पात्र माने जाएंगे।

80 स्कूलों में बाकी है
जिले में सीजी बोर्ड के 357 शासकीय और निजी स्कूल है जहां से दसवीं और बाहरवीं बोर्ड की कक्षाएं संचालित हो रही है। इनमें से 179 स्कूल सरकारी है। अब तक 80 स्कूल ऐेसे बच गए हैं, जहां बच्चों ने बोर्ड एग्जाम की फीस जमा नहीं की है और न ही फार्म भरने पहुंचे हैं। ऐसे में सभी प्राचार्यो को डीईओ ने कहा है कि वे जल्द से जल्द छात्रों से संपर्क कर फार्म भर कर उसे पोर्टल पर लॉक करें। क्योंकि स्कूल के सभी छात्रों के फार्म भराए जाने के बाद ही पोर्टल पर स्कूल की जानकारी लॉक होगी।

फरवरी तक समय
असाइनमेंट के लिए छात्रों के पास फरवरी तक का समय दिया गया है। उन्हें महीने की 15 तारीख तक मिले हुए अनाइनमेंट को जमा करना होता है। सितंबर से फरवरी तक मिलने वाले कुल 6 असाइनमेंट में से 4 जमा करना अनिवार्य है। साथ ही अगर छात्र पूरे असाइनमेंट जमा करते हैं तो उन्हें आंतरिक मूल्यांकन में नंबर भी उसी के आधार पर दिए जाएंगे।

31 तक का है समय
प्रवास सिंह बघेल, डीईओ दुर्ग ने बताया कि बोर्ड परीक्षा के फार्म भरने स्कूलों के पास मात्र 31 दिसंबर तक का वक्त है। प्राचार्यो को निर्देश दिए हैं कि वे छात्रों के पालकों से संपर्क कर एग्जाम फीस लेकर फार्म को भराएं, ताकि वे परीक्षा में शामिल हो सकें।

Show More
Dakshi Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned