scriptदसवीं पास वसीम ने बनाई सेनिटाइजर मशीन, पांच सेकेंड में शरीर हो जाएगा सेनिटाइज | Wasimma made tenth pass sanitizer chine, body will be sanitized in fiv | Patrika News

दसवीं पास वसीम ने बनाई सेनिटाइजर मशीन, पांच सेकेंड में शरीर हो जाएगा सेनिटाइज

locationदुर्गPublished: Apr 19, 2020 12:20:16 pm

Submitted by:

Nahid Shekh Samir

नाहीद शेख़
भिलाई दुर्ग,कोरोना वायरस से लड़ रहे देश की जंग में हर कोई अपना योगदान दे रहा है। कुछ लोग घर पर रहकर देशभक्ति का जज्जा दिखा रहे हैं तो वसीम खान जैसे लोग सेनिटाइजर मशीन बनाकर सरकार की मदद कर रहे हैं। दुर्ग केलाबाड़ी के दसवीं पास वसीम ने दो दिन में ऐसी सेनिटाइजर मशीन बनाई है जो मात्र पांच सेकेंड में व्यक्ति के शरीर को सेनिटाइज कर देगा। वाटर प्यूरीफाई के बिजनेस से जुड़े वसीम ने बताया कि 30 हजार रुपए के खर्च में तैयार इस सेनिटाइजर मशीन को वह रायपुर के एम्स को दान देना चाहते हैं.

durg patrika

दुर्ग केलाबाड़ी के दसवीं पास वसीम ने दो दिन में ऐसी सेनिटाइजर मशीन बनाई है जो मात्र पांच सेकेंड में व्यक्ति के शरीर को सेनिटाइज कर देगा

नाहीद शेख़
भिलाई दुर्ग,कोरोना वायरस से लड़ रहे देश की जंग में हर कोई अपना योगदान दे रहा है। कुछ लोग घर पर रहकर देशभक्ति का जज्जा दिखा रहे हैं तो वसीम खान जैसे लोग सेनिटाइजर मशीन बनाकर सरकार की मदद कर रहे हैं। दुर्ग केलाबाड़ी के दसवीं पास वसीम ने दो दिन में ऐसी सेनिटाइजर मशीन बनाई है जो मात्र पांच सेकेंड में व्यक्ति के शरीर को सेनिटाइज कर देगा। वाटर प्यूरीफाई के बिजनेस से जुड़े वसीम ने बताया कि 30 हजार रुपए के खर्च में तैयार इस सेनिटाइजर मशीन को वह रायपुर के एम्स को दान देना चाहते हैं, ताकि वहां के कोरोना के कर्मवीर डॉक्टर, मेडिकल टीम, मरीजों और उनके परिजन को सेनिटाइज होने में आसानी हो सकें। उन्होंने बताया कि इस मशीन को एक ट्रांसपरेंट चेंबर बनाकर लगाया जा सकेगा। जिसमें केमिकल युक्त पानी फुहार की शक्ल में पूरे शरीर को सेनिटाइज करेगा।

अंदर जाते ही शुरू होगी मशीन
वसीम ने बताया कि इस मशीन को किसी चेंबर या छोटे से कमरे में लगाने के बाद जैसे ही कोई व्यक्ति इसमें प्रवेश करेगा। इसमें लगे सेंसर के कारण मशीन शुरू हो जाएगी और वहां लगी पाइपलाइन में से बारीक केमिकल की फुहारें निकलेंगी जिससे मात्र 5 सेकंड में व्यक्ति सेनिटाइज हो सकेगा। उन्होंने बताया कि यह मशीन खासकर पुलिस डिपार्टमेंट, अस्पतालों में काफी कारगर साबित होगी जहां बड़ी संख्या में लोग कोरोना वायरस के खिलाफ रोजाना जंग लडऩे बाहर जाते हैं।

देश के लिए थोड़ा योगदान
वसीम का कहना है कि इन दिनों न्यूज में उसने कई जगह सेनिटाइजर टर्नल और चेंबर की खबरें देखी। चूंकि खुद वह वाटर प्यूरीफाई के बिजनेस से जुड़े हैं तो उन्हें इस मशीन को बनाने में काफी आसानी हुई। साथ ही उन्होंने यू-ट्युब से भी कुछ टिप्स लिए जिसके बाद दो दिन में यह मशीन तैयार हो गई। उन्होंने कहा कि आज जब देश का हर व्यक्ति इस जंग से लडऩे अपना योगदान दे रहा है तो उन्होंने भी एक देशभक्त की जिम्मेदारी निभाते हुए अपने प्रदेश के लिए इस सेनिटाइजर मशीन को तैयार किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो