हनुमान जी की पूजा में ज़रूर करें ये 10 काम, सफलता चूमेगी आपके कदम

हनुमान जी की पूजा में ज़रूर करें ये 10 काम, सफलता चूमेगी आपके कदम

Nitin Sharma | Updated: 21 May 2019, 10:04:30 AM (IST) दस का दम

  • इन उपायों को मंगलवार के दिन करना अच्छा माना जाता है।
  • कुंडली दोषों का निवारण करने के लिए इन उपायों को करना चाहिए।
  • धन संबंधित समस्याएं भी बहुत जल्दी खत्म होती हैं।

नई दिल्ली। हनुमान जी की पूजा के लिए मंगलवार का दिन बहुत ही खास और लाभकारी माना जाता है। इस दिन हनुमान जी का व्रत करने से और उनकी पूजा करने से जीवन की सभी मुसीबतों का अंत होता है। हनुमान जी का व्रत कुंडली में मंगल दोष को भी नष्ट करता है। हनुमान जी की पूजा करने वाले व्यक्ति को बुरी शक्तियों के प्रभाव से मुक्ति मिलती है। शास्त्र में बताया गया है कि अगर हनुमान जी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो भगवान राम की पूजा भी ज़रूर करनी चाहिए इसका खास तौर पर लाभ मिलता है।

आज है ज्येष्ठ माह का पहला बड़ा मंगल, करें इन 10 में से कोई भी एक उपाय

1.मंगलवार के दिन सुबह समय पूर्वक उठकर सूर्योदय से पहले ही स्नान कर लेना चाहिए और उसके बाद ही पूजा विधि शुरू करनी चाहिए।

2.घर के ईशान कोण में शांत जगह पर बैठकर हनुमान जी का चित्र स्थापित करें और उनका ध्यान करें। ईशान कोण में बैठकर पूजा करना बहुत फ़ायदेमंद माना जाता है क्योंकि यह दिशा सकारात्मक ऊर्जा का केन्द्र होती है।

3.हनुमान जी को लाल रंग के वस्त्र अर्पण करने से उन्हे प्रसन्न करने में सहायता मिलती है इससे आर्थिक तौर पर परेशान करने वाली समस्या का जल्दी ही अंत होता है।

4.हनुमान जी के चित्र के समक्ष देसी घी का दीपक जलाएं और लाल रंग के फूलों की माला उनके चित्र पर अर्पण करें निश्चित तौर इससे फायदा मिलेगा।

5.शास्त्र में हनुमान जी को चमेली का तेल अर्पण करना भी बहुत फ़ायदेमंद बताया गया है इससे भी हनुमान जी प्रसन्न होते हैं।

पुण्यतिथि: राजीव गांधी के इन 10 हिडन टैलेंट से अनजान होंगे आप, फोटोग्राफी समेत रखते थे इन चीजों का शौक

6.इसी के साथ मंगलवार के दिन हनुमान चालिसा और सुंदर कांड का पाठ भी करना चाहिए इसके फल स्वरूप जल्दी ही जीवन की दरिद्रता का नाश होता है।

7.जो लोग मंगलवार के दिन व्रत करते हैं उन्हे केवल एक पहर का ही भोजन करना चाहिए और वह भी शाम के समय सूर्यास्त से पहले करना ज्यादा अच्छा होता है।

8.हनुमान जी की पूजा करने से कुंडली में मौजूद मंगल ग्रह का दोष खत्म होता है और निरंतर जीवन में सफलता मिलने लगती है।

9.माना जाता है कि पीपल के पेड़ की पूजा से भी हनुमान जी प्रसन्न किया जाता है इसलिए मंगलवार के दिन पीपल के पेड़ पर जल ज़रूर चढ़ना चाहिए।

10.वहीं कहा जाता है कि मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा से सभी प्रकार की दुख-तकलीफ़ दूर होती हैं और दंपत्ति को संतान प्राप्ति का भी आशीर्वाद मिलता है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned