scriptसीने की जलन ना करें नज़रअंदाज, हो सकती है जानलेवा बीमारी | acidity can become life threatening illness | Patrika News

सीने की जलन ना करें नज़रअंदाज, हो सकती है जानलेवा बीमारी

Published: Dec 01, 2018 02:47:08 pm

सीने की जलन आमतौर पर गलत खान-पान के कारण होने वाली एसिडिटी के कारण होती है लेकिन धीरे-धीरे यह जानलेवा हो सकती है।

acidity

सीने की जलन ना करें नज़रअंदाज, हो सकती है जानलेवा बीमारी

नई दिल्ली। शरीर का हर अंग प्रत्येक स्थिति के हिसाब से अपना कार्य करता है। शरीर के भीतरी अंगों में अनियमितता के कारण शरीर का बाहरी हिस्सा कमजोर नजर आने लगता है। आजकल सीने की जलन बहुत ही आम बीमारी हो चुकी है और इसके कारण कई लोग अपनी रोजाना की जिंदगी में कई परेशानियां उठाते हैं। सीने की जलन आमतौर पर गलत खान-पान के कारण होने वाली एसिडिटी के कारण होती है लेकिन धीरे-धीरे यह जानलेवा हो सकती है।
1.अक्सर लंबे समय तक सीने में होने वाली जलन खतरनाक बीमारी का रूप ले सकती है और यह बीमारी जानलेवा तक साबित हो सकती है।

2.ज्यादा लंबे समय तक सीने में होने वाली जलन मोटापे के कारण, तेज मसालेदार खाने और ज्यादा तेल वाले खाने के कारण, खाने के बाद पानी ना पीने के कारण या फिर ज्यादा चाय या कॉफी का सेवन करने के कारण होती है।
3.लंबे समय तक रहने के कारण सीने की जलन पेट के अल्सर और कैंसर जैसी घातक बीमारियों को बुलावा देती है।

4.सीने की जलन के कारण आपको कई बार अस्थमा की परेशानी भी होती है और सांस लेने में दिक्कत आती है।
5.लंबे समय तक सीने में जलन के कारण शरीर में पोषक तत्वों जैसी कि विटामिन, मिनरल की कमी हो जाती है और यह भी बॉडी के लिए खतरनाक साबित हो सकती है।

6.कई बार सीने की जलन के कारण परेशान होकर हम कई दवाइयां खा लेते हैं लेकिन इन दवाइयों के कारण हमारे शरीर में और भी ज्यादा खतरनाक प्रभाव पड़ता है।
7.सीने में जलन के कारण आपको अपच यानी कि खाया पीया हजम नहीं होता हर समय मन खराब रहता है जिसके कारण उल्टी आना स्वभाविक होता है।

8.ज्यादा समय तक घर पर ही इसका इलाज नहीं करना चाहिए जैसे ही लगातार यह बढ़ने लगे तो तुरंत डाक्टर से परामर्श बहुत जरूरी है।
9.सीने की जलन का ज्यादा समय तक इलाज ना होने के कारण शरीर में किटाणुओं की संख्या में वृद्धि होती है और इससे बॉडी में इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो