scriptमिर्गी समेत इन बीमारियों से पाना हो छुटकारा तो पानी के साथ करें इस जड़ी बूटी का सेवन | akarkara herb is beneficial for many diseases, know how to use it | Patrika News

मिर्गी समेत इन बीमारियों से पाना हो छुटकारा तो पानी के साथ करें इस जड़ी बूटी का सेवन

locationनई दिल्लीPublished: Mar 17, 2019 02:15:47 pm

Submitted by:

Soma Roy

पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाने में अकरकरा के काढ़े का सेवन लाभदायक होता है
पेट की तकलीफों से बचने के लिए भी ये जड़ी बूटी फायदेमंद साबित होती है

akarkara ke fayde

मिर्गी समेत इन बीमारियों से पाना हो छुटकारा तो पानी के साथ करें इस जड़ी बूटी का सेवन

नई दिल्ली। आजकल ज्यादातर लोग किसी न किसी बीमारी से पीड़ित हैं। इसकी वजह मिलावटी खानपान और सेहत का ठीक से ध्यान न रखना हो सकता है। इन सबसे बचने के लिए अकरकरा नामक जड़ी बूटी बहुत फायदेमंद साबित होती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को मजबूत बनाने और बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं।
रोजाना एक चम्मच खा लें इस जड़ी बूटी का पाउडर, नहीं सताएगा हार्ट अटैक का डर

1.अगर किसी को मिर्गी की बीमारी है तो उन्हें अकरकरा, शंखपुष्पी, मास्टिक गम और शहद मिलाकर सेवन करें। इससे बीमारी से निजात मिलेगा।
2.महुआ के तेल के साथ अकरकरा की जड़ों को पीसकर मालिश करने से लकवा ठीक हो जाता है। आप चाहे तो इसकी जड़ों के चूर्ण को शहद में मिलाकर खा भी सकते हैं।

3.अंजीर (fig), पीपल पाउडर और अकरकरा पाउडर को बराबर मात्रा में मिलाकर रोजाना खाना खाने के बाद लेने से पेट की दिक्कत से छुटकारा मिलता है। इससे गैस नहीं बनती है।
4.अर्जुन पेड़ (Arjuna tree) की छाल और अकरकरा पाउडर की बराबर मात्रा लेने से हार्ट अटैक से बचाव होता है। इससे दिल की धड़कन सामान्य रहती है।

5.अकरकरा की जड़ को चबाने से ठंड की वजह से होने वाले सिर दर्द से राहत मिलती है। इससे सर्दी-जुकाम भी ठीक होता है।
रोजाना एक चम्मच खा लें मिश्री, दूर हो जाएगी खून की कमी

6.2-3 लौंग के साथ थोड़ा सा अकरकरा पाउडर का सेवन करने से शारीरिक थकान और कमजोरी दूर होती है। इससे तुरंत एनर्जी मिलती है।
7.अगर किसी को लगातार हिचकी आ रही हो तो शहद के साथ 1 ग्राम अकरकरा पाउडर लेने से आराम मिलेगा। इससे जी मिचलाने की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।

8.अगर किसी को पीरियड्स में ज्यादा रक्त स्त्राव होता है या दर्द होता है तो उन्हें अकरकरा का काढ़ा पीना चाहिए। इससे आराम मिलेगा।
9.जिन लोगों के दांतों में दर्द रहता है उन्हें अकरकरा को कपूर के साथ मिलाकर दांतों की मालिश करनी चाहिए। इससे दांत मजबूत बनेंगे।

10.अकरकरा टेस्‍टोस्‍टेरोन (testosterone) का उत्‍पादन बढ़ाने में भी मदद करता है। इससे प्रजनन क्षमता बढ़ती है। साथ ही शारीरिक कमजोरी दूर होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो