script

मां बगलामुखी जयंती पर हवन समेत करें ये 10 काम, दूर हो जाएगी सारी परेशानी

locationनई दिल्लीPublished: May 11, 2019 12:33:03 pm

Submitted by:

Soma Roy

बगलामुखी की साधना को दस महाविद्याओं के बराबर फल देने वाला माना जाता है
मां बगलामुखी को पीला कनेर का फूल चढ़ाने से घर का महौल बेहतर होता है

Baglamukhi Jayanthi 2019

मां बगुलामुखी जयंती पर हवन समेत करें ये 10 काम, दूर हो जाएगी सारी परेशानी

नई दिल्ली। मां बगुलामुखी को देवी दुर्गा का ही अवतार माना जाता है। इनकी पूजा में नियमों का विशेष ध्यान रखना होता है। इनकी साधना करने से व्यक्ति को ब्रम्ह ज्ञान की प्राप्ति होती है। जिन लोगों पर मां बगुलामुखी की कृपा होती है। उन्हें जीवन में कोई भी तकलीफ छू नहीं पाती है। देवी की आराधना के लिए बगुलामुखी जयंती बेहद खास होती है। इस बार ये पर्व 12 मई को है। इसे पीतांबरी जयंती के नाम से भी जाना जाता है।
गंगा सप्तमी : पवित्र नदी में डुबकी लगाते समय करें ये 10 काम, होगी पुण्य की प्राप्ति

1.बगलामुखी साधना दस महाविद्याओं में से एक होती है। इनकी कृपा से शत्रु आपका बाल भी बांका नहीं कर सकते हैं। देवी मां को प्रसन्न करने के लिए इनकी पूजा हमेशा पीले कपड़े पहनकर करें।
2.बगलामुखी साधना को संपन्न करने के लिए बगुलामुखी जयंती के दिन देवी के विग्रह या यंत्र की स्थापना करें। इससे घर में मौजूद नकारात्मकता दूर होगी।

3.जो लोग सिद्धि प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें पीतांबरी जयंती के दिन मां बगलामुखी के ऐसे स्वरूप की मूर्ति रखनी चाहिए। जिसमें वो बाएं हाथ से शत्रु की जिव्हा खींच रही हो और दाहिने हाथ में गदा से शत्रु की जिव्हा पर प्रहार कर रही हो।
4.मां बगलामुखी को प्रसन्न करने के लिए ‘ह्रीं बगलामुखी सर्व दुष्टानां वाचं मुखं पदं स्तम्भय जिह्वां कीलम बुद्धिं विनाशय ह्रीं ॐ स्वाहा।’ मंत्र का जाप करना सबसे अच्छा होगा। इससे आपका परेशानियों से छुटकारा मिलेगा।
5.पीतांबरी जयंती के दिन देवी मां को पान, मिठाई, फल और पंचमेवे का भोग लगाएं। इसके बाद उन्हें जल अर्पण करें।

शनिवार के दिन नदी में कील प्रवाहित करने समेत करें ये 10 काम, दूर होगा शनि दोष
6.अगर आपको अक्सर नजर लग जाती है तो आप बगलामुखी जयंती के दिन देवी मां को चने की दाल चढ़ाएं। अब पूजन के बाद इसे किसी ब्राम्हण को दक्षिणा के साथ दान कर दें। ऐसा करने से आपकी रक्षा होगी।
7.अगर आपका कोई कोर्ट केस चल रहा है और आप इसमें कामयाबी चाहते हैं या छुटकारा चाहते हैं तो बगलामुखी जयंती के दिन आठ नींबूओं की माला बनाएं। अब इसे देवी मां को चढ़ा दें। इससे आपकी इच्छा जल्द ही पूरी होगी।
8.जिन घरों में अक्सर लड़ाई-झगड़ा होता रहता है उन्हें पीतांबरी जयंती के दिन देवी मां को पीले कनेर का फूल चढ़ाना चाहिए। ऐसा करने से घर का महौल शांतिमय बनेगा।

9.मां बगलामुखी को प्रसन्न करने केे लिए हल्दी की माला से उनके सिद्ध मंत्र का जाप करना शुभ माना जाता है। इससे आपके सारे काम बन जाएंगे।
10.मां बगलामुखी की पूजा करते समय उनके यंत्र एवं विष्णु भगवान की आराधना करनी चाहिए। ऐसा करने से शत्रुओं का नाश होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो