महाशिवरात्रि 2019: भगवान की पूजा में ज़रूर रखें इन बातों का ध्यान, बन जाएंगे सारे बिगड़े काम

  • महाशिवरात्रि का पर्व भगवान शंकर का विशेष पर्व है।
  • इस दिन कुछ खास कार्य करने से आपकी मनोकामना पूरी हो सकती है।

By: नितिन शर्मा

Published: 03 Mar 2019, 10:25 AM IST

नई दिल्ली। शिव भक्तों द्वारा देशभर में महाशिवरात्रि का पर्व बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। यह पर्व भगवान शंकर की कृपा प्राप्त करने की दृष्टि से बहुत ही महत्वपूर्ण और लाभकारी माना जाता है। कहा जाता है कि इस दिन किसी समय केवल सच्चे मन से भगवान शंकर को याद कर लिया जाए तो आपका पूरा जीवन सुख और समृद्धि से भर जाएगा। इस दौरान भगवान शंकर की पूजा में यदि कुछ बातों का ध्यान रख लिया जाए तो आपको इसका खास लाभ प्राप्त होता है।

1.महाशिवरात्रि पर भगवान शंकर के पूजा से पहले अपने शरीर के साथ मन की स्वच्छता एवं एकाग्रता का विशेष ध्यान रखें तभी आपको पूजा का लाभ प्राप्त होगा।

2.पूजा के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले बर्तन एवं अन्य सामान को भी साफ-सुथरा एवं व्यवस्थित रखें क्योंकि इससे भगवान प्रसन्न होते हैं और आपको शुभ फल प्रदान करते हैं।0

3.महाशिवरात्रि से एक दिन पहले ही सभी पूजा सामग्री को एकत्रित कर लें जिससे कि पूजा के दौरान किसी भी चीज़ की कमी के कारण पूजा में रूकावट पैदा ना हो।

4.व्यवस्थित तरीके से पूजा की तैयारी करने से आपकी पूजा में किसी तरीके का व्यवधान नहीं होता और पूजा पाठ के कार्य में मन लगा रहता है।

5.पूजा सामग्री में विशेष तौर पर बेल पत्र, धतूरा, लाल और पीला फूल, नागकेसर का फूल, मिष्ठान आदी का इस्तेमाल ज़रूर करें।

शुभ काम के लिए घर से निकलते समय दिन के हिसाब से करें यह काम, हर काम में जल्दी ही मिलेगी सफलता

6.भगवान शंकर की पूजा करने से आपको कुंडली में मौजूद नव ग्रह के दोषों से भी छुटकारा मिलता है और कुंडली का सूर्य, मंगल, चंद्रमा, शुक्र और बृहस्पति आदी ग्रह शुभ फल प्रदान करते हैं।

7.इस दिन सुबह पूजा के बाद व्रत का संकल्प करना चाहिए और सांय काल पूजा के बाद ही भगवान को भोग अर्पण कर व्रत सम्पन्न करना चाहिए।

8.व्रत में बनाए गए खाने में सेंधा नमक का इस्तेमाल करें और चाहें तो इच्छा अनुसार फल आदी ग्रहण करके भी व्रत सम्पन्न कर सकते हैं।

9.भगवान को गाय का कच्चा दूध भी अर्पण करना चाहिए साथ ही दूध में मिश्री डालकर भगवान का अभिषेक करेंगे तो ज़रूर लाभ मिलेगा।

10.भगवान को प्रसन्न करने के लिए किसी ग़रीब या ज़रूरतमंद को फल, वस्त्र दान करें और भोजन कराएं इससे आपकी मनोकामना पूरी होती है।

Happy Maha Shivratri maha shivratri maha shivratri fastivale Maha Shivratri Puja
Show More
नितिन शर्मा Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned