scriptइन दो दिन ज़रूर करें बजरंग बाण का पाठ, जल्दी होगी हनुमान जी की कृपा | benefits of doing bajrang baan path in hanuman pooja | Patrika News

इन दो दिन ज़रूर करें बजरंग बाण का पाठ, जल्दी होगी हनुमान जी की कृपा

Published: Mar 30, 2019 12:39:49 pm

बजरंग बाण पढ़ना से आप निश्चित रूप से लाभान्वित होंगे।
बजरंग बाण पढ़ने वाले व्यक्ति का जीवन रोग मुक्त एवं दोष मुक्त बनता है।

इन दो दिन ज़रूर करें बजरंग बाण का पाठ, जल्दी होगी हनुमान जी की कृपा

इन दो दिन ज़रूर करें बजरंग बाण का पाठ, जल्दी होगी हनुमान जी की कृपा

नई दिल्ली। हनुमान जी की आराधना करने वाले व्यक्ति को बहुत शीघ्र उनकी कृपा प्राप्त होती है परंतु उनकी पूजा में नियमों का पालन करना और संयम के साथ रहना बहुत जरूरी माना गया है। हनुमान जी की पूजा में यदि किसी भी प्रकार की त्रुटि रह जाए तो व्यक्ति को नुकसान झेलना पड़ सकता है। हनुमान जी के दण्ड का सामना ना करना पड़े इसके लिए आपको बजरंग बाण का पाठ करना चाहिए जिससे फायदा मिल सकता है। आइये जानते हैं कि आपको किस विधि से बजरंग बाण का पाठ करने से फायदा मिलेगा।

1.बजरंग बाण का पाठ करने के लिए आप मंगलवार या शनिवार दोनों में से किसी भी दिन का चयन कर सकते हैं क्योंकि यह दोनों ही दिन हनुमान जी की पूजा के लिए उत्तम माने जाते हैं।

2.बजरंग बाण का पाठ करने से पहले लाल रंग के कपड़े पर हनुमान जी की आशीर्वाद मुद्रा वाली तस्वीर रखें और उनके समक्ष देसी घी का दीपक जलाएं।

3.कुशा के आसन पर बैठकर यदि बजरंग बाण का पाठ करते हैं तो आपको इसका बहुत ज्यादा फायदा मिलेगा और इससे मन की शुद्ध होगी।

4.यदि संभव हो सके तो गेंहू, चावल, मूंग, उड़द व काले तिल पाचों अनाज पीसकर गंगा जल मिलाकर दीपक बनाएँ इससे आपको निश्चित रूप से फायदा मिलेगा।

5.घर के मंदिर में गुग्गल की धूनी करें या फिर सुगंधित गुग्गल की धूप जलाएं यह हनुमान जी को बहुत प्रिय है और इससे उनकी पूजा का विशेष लाभ मिलता है।

यह भी पढ़ें

इन ग़लतियों के कारण घर में हमेशा रहती है दरिद्रता, भगवान भी होते हैं नाराज़

6.इसके उपरांत बजरंग बाण पाठ करें और हनुमान जी से हर प्रकार की मनोकमाना पूरी करने का आशीर्वाद माँगे और उन्हे भोग भी अर्पण करें।

7.अगर आप नियमित रूप से प्रत्येक मंगलवार बजरंग बाण का पाठ कर लेते हैं तो कोई भी शत्रु या विरोधी आपको नुकसान नहीं पहुंचा सकता है।

8.बजरंग बाण का पाठ करने वाले व्यक्ति के आत्म विश्वास और साहस में वृद्धि होती है और उसे स्वास्थ्य संबंधित लाभ भी मिलते हैं।

9.जो व्यक्ति बजरंग बाण का पाठ करता है वह और उसका परिवार हमेशा के लिए भयंकर से भयंकर रोगों से मुक्त होता है और जीवन भी दोष मुक्त बनता है।

10.नियमित रूप से मंगलवार और शनिवार के दिन बजरंग बाण का पाठ करने से आपके जीवन में आय संबंधित स्रोतों में वृद्धि होती है और निश्चित तौर पर सफलता मिलती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो