कद्दू के बीज का ज़रूर करें सेवन, पुरूषों के लिए है पोषक तत्वों का ख़ज़ाना

  • कद्दू के बीज कई जानलेवा बीमारियों से बचाते हैं।
  • इसमें वे सभी गुण होते हैं जो शरीर की प्रक्रिया के लिए जरूरी होते हैं।

By: नितिन शर्मा

Published: 10 Mar 2019, 04:06 PM IST

नई दिल्ली। कद्दू खाना हर आदमी को पसंद नहीं होता है लेकिन इसका सेवन शरीर के लिए कई मायनों में उपयोगी और लाभकारी माना गया है। कद्दू के अलावा उसके बीज भी सेहत के लिए बहुत ही उपयोगी माने जाते हैं जिनका सेवन सेहत के लिए खासतौर पर गुणकारी होता है। अगर आप नियमित तरीके से कद्दू के बीज का सेवन करते हैं तो कई भयंकर बीमारियों के खतरे से बचे रहते हैं।

1.कद्दू के बीजों को खाने से आपके शरीर को पूरे दिन मैग्नीशियम तत्व की आवश्यकता नही रहती क्योंकि यह मैग्नीशियम की कमी को पूरा करता है।

2.कद्दू के बीज खाने से आपके हार्ट की प्रक्रिया को सुचारु रूप से काम करने में मदद मिलती और आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है।

3.कद्दू की बीज खाने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में जिंक मिलता है और यह जिंक इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में कारगर माना जाता है।

4.कद्दू के बीज आपको वायरल बुखार, सर्दी-खांसी-जुकाम जैसी संक्रमण के कारण होने वाली बीमारियों से भी सुरक्षित रखते हैं।

यह भी पढ़ें- लंबे समय तक दिखना चाहते हैं जवान तो आज से ही शुरू करें इस चीज़ को खाना

5.कद्दू के बीज खाना पुरूषों के लिए उपयोगी और लाभकारी सिद्ध होता है क्योंकि इससे पुरूषों की प्रोस्टेट ग्रंथि को फायदा मिलता है।

6.मधुमेह के कारण पीड़ित लोगों को कद्दू के बीज खाने चाहिए इससे उनकी बॉड़ी में इंसुलिन की मात्रा को संतुलित करने में सहायता मिलती है।

7.कद्दू के बीज खाने से आपके शरीर को गर्मी के मौसम में खास फायदा मिलता है साथ ही इसकी डंढ़ल को पैरों के तलवों में रगड़ने से शरीर की गर्मी नियंत्रित रहती है।

8.कद्दू के बीज खाने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ती है और बेड कोलेस्ट्रोल को शरीर से बाहर करने में मदद मिलती है।

9.कद्दू के बीज का सेवन करने से पुरूषों की शारीरिक कमज़ोरी को जल्दी ही दूर किया जा सकता है इसलिए इसे खाना उनके लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

 

Show More
नितिन शर्मा Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned