scriptगांजा पीने से नुकसान ही नहीं होते है फायदे भी, जानें इससे जुड़ी 10 चौंकाने वाली बातें | Patrika News
दस का दम

गांजा पीने से नुकसान ही नहीं होते है फायदे भी, जानें इससे जुड़ी 10 चौंकाने वाली बातें

10 Photos
6 years ago
1/10

ज्यादातर डॉक्टर्स का कहना है कि गांजा पीने से व्यक्ति को फेफड़ों, दिल एवं गुर्दे आदि की बीमारी हो जाती है, लेकिन नॉटिंघम यूनिवर्सिटी की रिसर्च के अनुसार गांजा पीने के कई फायदे होते हैं। ये गंभीर बीमारियों को ठीक करने में असरदार साबित होता है। आज हम आपको इससे जुड़ी कुछ ऐसी ही चौंकाने वाली बातें बताएंगे।

2/10

नॉटिंघम यूनिवर्सिटी की रिसर्च के अनुसार गांजा पीने से अनिद्रा और बेचैनी की परेशानी दूर हो जाती है। ये अच्छी और गहरी नींद में बहुत फायदा करता है।

3/10

इसके अलावा Tel Aviv यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों के मुताबिक गांजा दिमागी स्ट्रोक को रोकने में भी बहुत असरदार है। उनके अनुसार गांजा स्ट्रोक के असर को दिमाग के कुछ हिस्सों में ही सीमित कर देता है। जिससे मस्तिष्क को नुकसान नहीं पहुंचता है।

4/10

गांजा हेपेटाइटिस सी नामक बीमारी से लड़ने में भी बहुत असरदार है। इससे थकान, नाक बहना, मांसपेशियों में दर्द, भूख न लगना और डिप्रेशन जैसी बीमारियां दूर होती है।

5/10

यूरोपियन जर्नल ऑफ गेस्ट्रोलॉजी एंड हेप्टोलॉजी के अनुसार गांजे के इन फायदों को देखते हुए कई मरीजों का इलाज किया गया था। जिसमें करीब 86 प्रतिशत मरीजों का इलाज सफल हुआ। डॉक्टरों के मुताबिक गांजे ने हेपेटाइटिस सी के साइड इफेक्ट्स को कम किया है।

6/10

गांजे में कैनाबिनॉएड्स कंपाउंड पाया जाता है, जो दिमाग को रिलैक्स महसूस कराता है। ये आराम देने वाले दिमाग के हिस्से को कोशिकाओं से जोड़ता है। एक रिसर्च के अनुसार गांजे में मिलने वाले तत्व मिर्गी के दौरे को भी टाल सकते हैं।

7/10

शुगर से कई लोगों के हाथ वे पैर में जलन होती है। उनका नव्र्स सिस्टम सही से काम नहीं करता है। कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के अनुसार इस तरह होने वाले दर्द में गांजा बहुत आराम देता है। एक दूसरी रिसर्च के अनुसार गांजा, नर्व्स डैमेज वाले दर्द में भी आराम पहुंचा सकता है।

8/10

कई बार अनियमित खान—पान एवं बिगड़े लाइफस्टायल की वजह से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। इसे ठीक करने में गांजा बहुत फायदेमंद है। साउथ कैरोलिना यूनिवर्सिटी की रिसर्च के अनुसार गांजा में मिलने वाला टीएचसी इम्यून सिस्टम के कमजोर होने से हाने वाली ऑटोइम्यून डिसीज से बचाता है।

9/10

अमेरिका की एक रिसर्च के अनुसार गांजे में कैनाबिनॉएड्स नाम का एक तत्व पाया जाता है, जो कैंसर की कोशिकाओं को मारने में सक्षम है।t

10/10

इसके अलावा गांजा में मिलने वाले तत्व ट्यूमर को बढ़ने नहीं देते हैं। ये रक्त की कोशिकाओं में जम रहे थक्के को रिलीज करता है। साथ ही ये कोलन कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर और लीवर कैंसर के इलाज में भी फायदेमंद होता है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.