बादाम से कम नहीं हैं मूंगफली: अंडे या नॉनवेज से ज्यादा प्रोटीन, शरीर के लिए है बहुत फायदेमंद

सर्दिया शुरू होने जा रही है और ठंड के मौसम में दोस्तों के बीच मूंगफली हंसी-ठिठोली के साथ बढ़िया टाइम पास भी है। मूंगफली पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो शारीरिक विकास के लिए बहुत जरूरी है। इसमें अंडे और मांसाहारी खाने के मुकाबले कई गुना ज्यादा प्रोटीन और पोषक तत्व होते हैं।

By: Shaitan Prajapat

Published: 12 Nov 2020, 07:29 PM IST

सर्दिया शुरू होने जा रही है और ठंड के मौसम में दोस्तों के बीच मूंगफली हंसी-ठिठोली के साथ बढ़िया टाइम पास भी है। मूंगफली पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो शारीरिक विकास के लिए बहुत जरूरी है। इसमें अंडे और मांसाहारी खाने के मुकाबले कई गुना ज्यादा प्रोटीन और पोषक तत्व होते हैं। इसे खाने से शरीर में भरपूर स्फूर्ति बनी रहती है। कुछ लोग मूंगफली को सस्ता काजू भी कहते है, लेकिन इसके फायदे बादाम से कम भी नहीं है। मूंगफली में स्वाद के साथ साथ कई प्रकार के स्वास्थ्य को लाभ पंहुचाने संबंधी गुण भी होते हैं। मूंगफली को कई प्रकार से उपयोग किया जाता है। इसका तेल भी स्वाद और स्वास्थ्य के लिए बहुत प्रचलित है।

मूंगफली के अनेक फायदे ..........

— मूंगफली खाने के फायदे डिप्रेशन के लिए डिप्रेशन से बचाव और उपचार में मूंगफली का सेवन अच्छा होता है। मूंगफली में ट्रिपटोफान नामक एमिनोएसिड होता है। जो मूड सुधारने वाले हार्मोन सेरोटोनिन का स्राव बढ़ाता है। जिससे मूड अच्छा होता है और मन शांत होता है।

— मूंगफली के लाभ शारीरिक विकास के लिए बढ़ते हुए बच्चों के अच्छे विकास के लिए उन्हें मूंगफली का सेवन अवश्य करवाएं। मूंगफली में शरीर के लिए आवश्यक कई एमिनो एसिड्स और प्रोटीन की उचित मात्रा पाई जाती है। जो शरीर के वृद्धि के लिए बढ़िया होता हैं।

— मूंगफली में पाए जाने वाला विटामिन बी 3 दिमाग तेज करता है। याददाश्त अच्छी करता है। इसके साथ इसमें पाए जाने वाला रेस्वेराट्रोल नामक एक फ्लेवोनोइड तत्व दिमाग में ब्लड प्रवाह 30 प्रतिशत बढ़ा देता है। इससे दिमाग स्वस्थ रहता है।

 

यह भी पढ़े :— 600 फीट की ऊंचाई पर युवक ने किया खतरनाक स्टंट, आसमान में खोले सारे कपड़े, तस्वीरें वायरल

— पिनट के फायदे वजन कम करने के लिए मूंगफली में प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में होते है। यह एनर्जी का अच्छा स्रोत भी हैं। अतः इसे खाने पर जल्दी भूख नहीं लगती। ये दोनों पोषक तत्व जो भूख को कम करती है। इसलिए भोजन के बीच में थोड़ी सी मूंगफली खाने से भूख कम लगती है। जिससे वजन कम करने मे मदद मिल सकती है। मूगंफली के रोज सेवन से जल्द ही वजन कम किया जा सकता है।

— मधुमेह में मूंगफली खाकर स्थिति में सुधार लाया जा सकता है, इसलिए जिन्हें डायबिटीज है या जो लोग इससे बचना चाहते हैं। वो अपनी डाइट में मूंगफली को शामिल कर सकते हैं।

— अल्जाइमर रोग दिमाग से संबंधित एक विकार है। इस बीमारी में व्यक्ति की याददाश्त प्रभावित हो जाती है। इस बीमारी से बचाव में मूंगफली के फायदे देखे गए हैं। दरअसल, मूंगफली में नियासिन की उच्च मात्रा होती है और यह विटामिन-ई का एक अच्छा स्रोत है।

— मूंगफली में पाए जाने वाले अनसैचुरेटड फैट्स, कुछ विटामिन, खनिज और बायोएक्टिव तत्व कैंसर विरोधी प्रभाव दिखा सकते हैं। विशेष रूप से, मूंगफली में मौजूद फाइटोस्टेरॉल कैंसर के जोखिम को कम कर सकता है।

— मूंगफली को ऊर्जा का पॉवर पैक कह सकते हैं क्योंकि इसकी थोड़ी मात्रा से ही पर्याप्त उर्जा हासिल को जा सकती है। इसमें लगभग 50 प्रतिशत हेल्दी फैट होता है, जो किसी भी पारंपरिक खाद्य पदार्थों की तुलना में अधिक कैलोरी दे सकता है।

— मूंगफली में मौजूद हेल्दी फैट्स, हृदय स्वास्थ्य के लिए उपयोगी हो सकते हैं। वहीं, कई वैज्ञानिक अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं कि संतुलित मात्रा में मूंगफली का सेवन फाइटोस्टेरॉल की अच्छी पूर्ति कर सकता है जिससे हृदय रोगों में कमी आ सकती है।

— विज्ञान, हड्डियों और उनसे जुड़ी मांसपेशियों को सेहतमंद रखने में मैगनिशियम की बड़ी भूमिका बताता है। रिसर्च कहती हैं कि मैग्नीशियम, मस्कुलोस्केलेटल हेल्थ यानी हड्डियों और मसल्स को स्वस्थ बनाए रखने में कारगर हो सकता है। मूंगफली में मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है इसलिए मूंगफली का सेवन हड्डियों की सेहत के लिए अच्छा माना जा सकता है।

Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned