scriptशनि दोष समेत इन समस्याओं से छुटकारा दिलाता है रुद्राक्ष,जाने इससे जुड़ी 10 महत्वपूर्ण बातें | benefits of rudraksh in removing shani dosh and get lord shiv praise | Patrika News

शनि दोष समेत इन समस्याओं से छुटकारा दिलाता है रुद्राक्ष,जाने इससे जुड़ी 10 महत्वपूर्ण बातें

locationनई दिल्लीPublished: May 30, 2019 10:36:49 am

रुद्राक्ष की उत्पत्ती भगवान शिव से हुई थी।
इसे गले में धारण करना बहुत फ़ायदेमंद माना जाता है।
दोषों का निवारण करने के लिए रुद्राक्ष पहनना चाहिए।

नई दिल्ली। रुद्राक्ष की उत्पत्ति भगवान शिव से हुई थी। भगवान शिव को रूद्र कहा जाता है और अक्ष यानी की आँसू मतलब रुद्राक्ष भगवान के आँसू से बने हैं। पुराने समय से ही इसको धारण करने की परंपरा है। शास्त्रों के अनुसार बताया गया है कि रुद्राक्ष पहनने वाले व्यक्ति को कई प्रकार के दोष और समस्याओं से मुक्ति मिलती है। इसकी विशेषता से जुड़ी कई बातें शास्त्रों में बताई गई हैं।

1.रुद्राक्ष की माला से मंत्रों का जाप करने का भी महत्व बताया गया है इससे ग्रहों की स्थिति पर नियंत्रण करने में सहायता मिलती है।

2. ज्योतिष के अनुसार बताया गया है कि रुद्राक्ष धारण करने वाले व्यक्ति को शनि की बुरी नज़र से होने वाली समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है।

3.रुद्राक्ष पहनने वाले व्यक्ति को जल्दी ही शनि कृपा प्राप्त होती है और रोज़गार के रास्ते में आने वाली रूकावटों का तुरंत समाधान किया जा सकता है।

4.शनि दोष की वजह से परिवार में होने वाले स्वास्थ्य संबंधी नुकसान से भी बचा जा सकता है और अनुकूल परिस्थितियों के साथ काम में सफलता मिलती है।

5.रुद्राक्ष धारण करने का सबसे अच्छा दिन सोमवार का होता है इसके अलावा शिवरात्रि के दिन भी इसे पहना जा सकता है।

धार्मिक कार्यों में चावलों का किया जाता है खास इस्तेमाल, मिलते हैं ये 10 फायदे

6.सबसे महत्वपूर्ण है कि रुद्राक्ष धारण करने वाले व्यक्ति को सात्विक रहने की आवश्यकता है साथ ही शुद्ध आचरण होना भी बहुत जरूरी है।

7.रोज़गार से जुड़ी बाधाओं को खत्म करने के लिए लाल धागे में दस मुखी रुद्राक्ष डालकर गले में धारण करने का महत्व बताया गया है।

8.स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए शनिवार के दिन 8 मुखी रुद्राक्ष धारण करने से जल्दी फायदा मिलता है।

9.कहा जाता है कि रुद्राक्ष पहनने से शनि की साढ़े साति और ढैया के प्रभाव को भी खत्म करने में मदद मिलती है और कष्टों का निवारण होता है।

10.इसके अलावा काले धागे में पांच मुखी रुद्राक्ष डालकर गले में पहनने से भी फायदा होता है साथ भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो