scriptमंगलवार के दिन इन 10 तरीकों से करें हनुमान जी को प्रसन्न, पैसों की समस्या भी जल्द होगी दूर | best and effective methods to worship lord hanuman and get rid of money problems | Patrika News

मंगलवार के दिन इन 10 तरीकों से करें हनुमान जी को प्रसन्न, पैसों की समस्या भी जल्द होगी दूर

locationनई दिल्लीPublished: Jun 11, 2019 09:58:13 am

हनुमान जी की पूजा करने से कई लाभ मिलते हैं।
उनकी नियमित पूजा से धन संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिलता है।
जीवन को दोष मुक्त बनाने में भी हनुमान जी की पूजा फ़ायदेमंद मानी जाती है।

मंगलवार के दिन इन 10 तरीकों से करें हनुमान जी को प्रसन्न, पैसों की समस्या भी जल्द होगी दूर

मंगलवार के दिन इन 10 तरीकों से करें हनुमान जी को प्रसन्न, पैसों की समस्या भी जल्द होगी दूर

नई दिल्ली। हनुमान जी की पूजा के लिए मंगलवार और शनिवार दोनों ही दिन लाभकारी माना जाता है। धार्मिक मान्यता है कि मंगलवार को हनुमान जी का पूजन अधिक खास रहता है। इस दिन उनकी पूजा करने वाला व्यक्ति हर प्रकार की समस्याओं और परेशानियों से मुक्त होता है। अगर आप भी धन संबंधित परेशानियों के कारण या अन्य किसी समस्या से पीड़ित हैं तो आपको निम्नलिखित उपायों को करने से लाभ मिलेगा। आइये जानते हैं कि वे कौन-कौन से उपाय हैं जिन्हे करना फ़ायदेमंद माना जाता है।

1.प्रत्येक मंगलवार को हनुमान जी की प्रतिमा पर सिंदूर चढ़ाना चाहिए इससे व्यक्ति को सभी दुखों से मुक्ति मिलती है।

2.इस दिन सुबह समय से उठकर स्नान आदी के बाद बरगद के 11 पत्ते तोड़कर उन्हे गंगा जल से साफ करें और हनुमान जी को अर्पण करें पैसों की समस्या दूर होगी।

3.पीपल के 11 पत्ते चढ़ाने से भी हनुमान जी को प्रसन्न किया जा सकता है इससे नौकरी में प्रमोशन या उससे जुड़ी अन्य समस्याओं का निवारण होता है।

4.शाम के समय हनुमान जी को केवड़े का इत्र अर्पण करें साथ ही बूंदी के लड्डूओं का भोग लगाएं जल्दी ही हनुमान जी प्रसन्न होते हैं।

5.गुलाब के फूल एवं गुलाब की माला हनुमान जी को चढ़ाना शुभ माना जाता इसके प्रभाव से जीवन सकारात्मक ऊर्जा से लाभान्वित होता है।

कठुआ मामला : मामूली-सी आहट से भी डरने लगी थीं दीपिका सिंह, केस के दौरान झेलनी पड़ी थीं ये 10 मुसीबतें
hanuman ji

6.संतान सुख की प्राप्ति के लिए नियमित रूप से मंगलवार के दिन हनुमान जी को नारियल अर्पण करें और हनुमान चालिसा का पाठ ज़रूर करें।

7.प्रत्येक कार्य में रूकावट या बाधाएं आती है तो इस दिन रामरक्षास्त्रोत का पाठ करना चाहिए इससे ज़रूर फायदा मिलता है।

8. कर्ज से मुक्ति के लिए हनुमान जी के पास बैठकर राम नाम का 108 बार जाप करें क्योंकि राम नाम का जाप करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं।

9.पारिवारिक समस्याओं को खत्म करना चाहते हैं तो हनुमाम जी के समक्ष देसी घी या सरसों के तेल का दीपक जलाने से फायदा मिलता है।

10.इसके अलावा हनुमान जी के ॐ हनुमतये नम: मंत्र का भी जाप करके भी संकटों और पीड़ाओं से मुक्त होने में सफल हो सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो