Delhi Air Pollution : पॉल्यूशन से बचने को अपनाएं ये 10 घरेलू नुस्खे, रहेंगे दुरुस्त

  • Home Remedies for Pollution : शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए नींबू और आंवला खाएं
  • दिल को मजबूत बनाने के लिए ब्लड को प्यूरीफाई करना जरूरी

Soma Roy

November, 0512:41 PM

नई दिल्ली। दिवाली के बाद से पूरे दिल्ली में धुंध की चादर छाई हुई है। पटाखों के जलाने और हरियाणा में पराली जलाएं जाने से दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया हैं। लगातार पॉप्लूशन के बढ़ते स्तर के चलते लोगों का सांस लेना मुश्किल हो गया है। कई लोगों को आंखों में जलन, पानी आना और गले में खराश आदि समस्याएं हो रही हैं। इनसे बचने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं।

1. प्रदूषण के चलते स्मॉग छाया हुआ है। इससे हमारा ब्लड दूषित हो रहा है। इसे साफ करने के लिए अनार का जूस फायदेमंद होता है।

2. पॉल्यूशन के चलते कई लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है। इससे बचाव के लिए भाप काफी कारगर होती है। इसके लिए यूकेलिप्टस या पुदीने की तीन से चार बूंदे पानी में मिलाकर भाप लें। इससे बंद नाक खुल जाएगी।

3. नीम प्रदूषकों को अवशोषित करने का काम करता है। इसे पानी में उबालकर इस्तेमाल करने से त्वचा और बाल सही होते हैं।

4. घर की हवा को शुद्ध करने के लिए तुलसी का पौधा लगाएं। यह पॉल्यूशन के कणों को सोख लेता है। इसके अलावा रोजाना दस से पंद्रह मिलीलीटर तुलसी का रस पीने से श्वसन तंत्र बढ़िया रहता है।

5. हल्दी के औषधीय गुण प्रदूषण के दुष्प्रभावों से फेफड़ों को बचाने में मदद करता है। हल्दी को घी के साथ खाने से खांसी और अस्थमा में आराम मिलता है।

home_remedies.jpg

6. अगर आप हरीतकी को गुड़ के साथ मिलाकर सोने से पहले और सुबह खाएं। तो इससे कफ में आराम मिलता है। त

7. मेथी और सरसों के बीज को खाने से वायु प्रदूषण हमारे शरीर में हो रही अंदरूनी परेशानियां खत्म होती हैं।

8. गाजर में बीटा कैरोटिन नामक तत्व होता है। यह प्रदूषणा से होने वाली जलन को कम करने में मदद करता है।

9. प्रदूषण के दुष्प्रभाव से बचने के लिए मूली के पत्ते और चौलाई का साग खान भी अच्छा होता है। इससे इम्यूनिटी बढ़ती है।

10. पॉल्यूशन से बचने के लिए विटामिन सी भी पर्याप्त मात्रा में लेना चाहिए। इसलिए नींबू, आंवला और अमरूद खाएं। इसमें घुलनशील फाइबर शरीर को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं।

Show More
Soma Roy
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned