scriptबिना जिम जाए भी बना सकते हैं धाकड़ बॉडी, बस आज से खाना शुरू करें ये 10 चीजें | Patrika News
दस का दम

बिना जिम जाए भी बना सकते हैं धाकड़ बॉडी, बस आज से खाना शुरू करें ये 10 चीजें

10 Photos
6 years ago
1/10

कई लोगों को जिमिंग करना पसंद नहीं होता है लेकिन वो चाहते हैं कि उनकी बॉडी किसी बॉलीवुड स्टार जैसी बन जाए। मार्केट में ऐसे कई सप्लीमेंट मौजूद हैं जो बिना जिम जाए भी आपके शरीर को गठीला बना देते हैं लेकिन ये सप्लीमेंट शरीर पर गलत प्रभाव डालते हैं। ऐसे में अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आज आपको कुछ ऐसे हेल्दी फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें खाकर आप घर बैठे बॉडी बनाने का अपना सपना पूरा कर सकते हैं।

 

2/10

अंडा: अगर आप घर में ही बॉडी बनाना चाहते हैं तो आपको हर रोज अंडे का सफ़ेद वाला हिस्सा खाना चाहिए, दरअसल सफ़ेद हिस्से विटामिन, मिनरल जैसे कई जरूरी तत्व होते हैं जो आपकी सेहत को मजबूत बनाते हैं।

 

3/10

केला: केले में भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है जो सेहत बनाने के लिए बेहद जरूरी है साथ ही रोज केला खाने से आपके शरीर का वजन भी जरूरत के हिसाब से रहता है।

 

4/10

काले चने: जो लोग घर बैठे अपनी सेहत में चार चांद लगाना चाहते हैं उन्हें हर रोज भीगे हुए काले चने जरूर खाने चाहिए, ये चने होते तो मामूली हैं पर इनसे आपकी हड्डियां मजबूत बनती हैं।

 

5/10

सोयाबीन: सोयाबीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है ऐसे में अगर अपनी मसल्स को स्ट्रांग बनाना चाहते हैं तो आज से ही सोयाबीन का सेवन शुरू कर दें।

 

6/10

बीन्स: अगर आप जल्दी और अच्छी बॉडी बनाना चाहते हैं तो आपको अपने आहार में बीन्स वाली सब्ज़ियों को जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर होता है।

 

7/10

रेड मीट: सेहत बनाने के लिए रेड मीट का सेवन काफी अच्छा रहता है क्योंकि इसमें जिंक और विटामिन बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

 

8/10

ब्रॉक्ली: ब्रॉक्ली में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो आपकी मसल्स को स्ट्रांग बनाता है। इसलिए अपने आहार में इसे जरूर शामिल करें।

 

9/10

मछली: बॉडी बनाने के लिए मछली का सेवन बेहद जरूरी है क्योंकि इसमें ओमेगा-3 और प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है।

 

10/10

दाल: दाल में भी काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो आपकी मांसपेशियों को ताकत प्रदान करता है इसलिए इसका सेवन जरूर करें।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.