scriptबिना किसी टेस्ट के महज एक चम्मच से करें पूरी बॉडी की जांच | by spoon test you can self diagnose your body and find out diseases | Patrika News

बिना किसी टेस्ट के महज एक चम्मच से करें पूरी बॉडी की जांच

locationनई दिल्लीPublished: Dec 14, 2018 04:45:13 pm

Submitted by:

Soma Roy

मेडिकल साइंस के मुताबिक जीभ पर चम्मच लगाकर आप शरीर की बीमारियों का पता लगा सकते हैं

spoon test

बिना किसी टेस्ट के महज एक चम्मच से करें पूरी बॉडी की जांच

नई दिल्ली। आजकल ज्यादातर लोगों को कोई न कोई बीमारी रहती है। इसका पता लगाने के लिए वो महंगी-महंगी जांचे कराते हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसा कारगर उपाय बताएंगे जिससे आप महज कुछ ही सेकंड में खुद ही अपनी बॉडी की जांच कर सकते हैं। तो क्या है वो जांच और कैसे करें इसका प्रयोग आइए जानते हैं।
1.बिना टेस्ट के खुद की बॉडी की जांच आप एक मामूली से चम्मच से कर सकते हैं। ये उपाय काफी कारगर है। इस बात की पुष्टि यूनिवर्सिटी आॅफ टोरनटो की असिस्टेंड प्रोफेसर और ब्रॉडकास्ट मेडिकल जर्नलिस्ट ने एक रिसर्च के जरिए की है।
2.उनके मुताबिक स्पून टेस्ट से व्यक्ति अपने शरीर का चेकअप कर सकता है। इसे करने के लिए सुबह उठते ही बिना मुंह धोएं अपनी जीभ पर चम्मच का उभरा हिस्सा रखकर हल्के से रगड़े। ये प्रक्रिया तब तक करें जब तक लार न आ जाए।
3.अब इस चम्मच को एक साफ पॉलीथीन के अंदर डाल दें। इसे रखते समय ध्यान रखें कि आपका हाथ चम्मच के उस हिस्से को न छुएं जिसे आपने जीभ में रखा था।

4.अब इस पॉलीथीन में रखें चम्मच को किसी तेज लाइट या सूरज की रौशनी में देखें। अगर चम्मच पर पीले रंग की परत या लाइन दिखे तो समझें कि आपको थायराइड की दिक्कत है।
5.अगर चम्मच पर सफेद रंग की परत चढ़ी हो तो समझें कि आपको किसी तरह का इंफेक्शन है। इससे शरीर ठीक से काम नहीं कर रहा है।

6.अगर चम्मच पर नारंगी रंग की परत दिखें तो समझ जाएं कि आपको किडनी से जुड़ी कोई बीमारी है।
7.अगर चम्मच पर बैंगनी रंग की लकीर दिखें तो जान जाएं कि आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है। साथ ही आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही नहीं हो रहा है।

8.रंगों के अलावा आप चम्मच को सूंघकर भी बीमारी का पता लगा सकते हैं। अगर चम्मच को सूंघने पर मीठी-सी गंध आए तो समझ जाएं कि आपको डायबिटीज है।
9.अगर आपको चम्मच से किसी चीज की तेज महक आए तो समझ जाएं कि आपको कैंसर, फेफड़ों का संक्रमण आदि हो सकते हैं।

10.यदि चम्मच को सूंघने पर अमोनिया जैसी गंध आए तो समझें कि आपकी किडनी फेल हो सकती है। साथ ही फेफड़े खराब हो सकते हैं। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो