scriptगठिया के दर्द को चुटकियों में दूर कर देगा ये फल, ऐसे करें इस्तेमाल | custard apple is beneficial for looking young and get rid with gathiya | Patrika News

गठिया के दर्द को चुटकियों में दूर कर देगा ये फल, ऐसे करें इस्तेमाल

locationनई दिल्लीPublished: Nov 12, 2018 12:40:09 pm

Submitted by:

Soma Roy

शरीफा फल खाने से मोटापा भी कम होता है, ये शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है

shareefa fal

गठिया के दर्द को चुटकियों में दूर कर देगा ये फल, ऐसे करें इस्तेमाल

नई दिल्ली। आजकल ज्यादातर लोग गठिया के दर्द से परेशान रहते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग कई महंगी दवाईयों और ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं, लेकिन उन्हें इससे निजात नहीं मिल पाती है। अगर आप भी इन्हीं में से एक है और इससे बचना चाहते हैं तो शरीफे का सेवन करें।
1.शरीफा एक तरह का फल होता है। ये कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटमिन ए, कैल्शियम, कॉपर, फाइबर और फॉस्फोरस अधिक होता है। इसके अलावा इस फल में प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैरोटीन, थियामिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, एस्कॉर्बिक अम्ल और निकोटिनिक एसिड पाया जाता है।
2.चूंकि शरीफे में आयरन की मात्रा काफी ज्यादा होती है इसलिए ये शरीर को मजबूत बनाने में मदद करता है। रोजाना सुबह खाली पेट एक शरीफा खाने से गठिया के रोग में लाभ होता है।
3.ये खून में रेड सेल्स बढ़ाने में भी मदद करता है। इससे खून की कमी व एनीमिया की दिक्कत दूर होती है। इसके रोजाना सेवन से शरीर में एनर्जी आती है।

4.शरीफ में मैग्नीशियम काफी ज्यादा पाया जाता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है। ये दिल तक खून के बहाव को भी ठीक करता है।
5.इसमें मौजूद मैग्नीशियम एवं अन्य खनिज तत्व मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इससे पाचन क्रिया भी दुरुस्त होती है। इसके नियमित सेवन से व्यक्ति लंबे समय तक स्वस्थ रह सकता है।
6.चूंकि शरीफा में फाइबर भी प्रचुर मात्रा में होता है, इसलिए ये पेट की दिक्कतों को दूर करने में मददगार साबित होता है। अगर रोजाना सुबह खाली पेट शरीफा को हल्का स्टीम करके खाया जाए तो इससे पेट साफ हो जाएगा।
7.ये आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद विटामिन ए आंखों की रौशनी बढ़ाने एवं उन्हें स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

8.अगर शरीफे को खाकर आधा गिलास गुनगुना पानी पिया जाए तो मोटापा भी कम होगा। इससे वजन नियंत्रण में रहेगा और फैट कटेगा।
9.ये स्किन के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। इसमें मौजूद एंटी आॅक्सिटेंड्स त्वचा को हेल्दी बनाएं रखते हैं। ये स्किन में टाइटनेस बढ़ाने और झुर्रियों से बचाने का काम करते हैं।

10.शरीफे के नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रण में रहता है। ये शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को निकालकर अच्छे कोलेस्ट्राल को बढ़ाने में मदद करता है। ये धमनियों तक आॅक्सीजन को पहुंचाने में भी मदद करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो