scriptदिवाली 2019 : किन्नर से एक रुपए का सिक्का मांगने समेत कर लें ये 10 उपाय, हमेशा बनी रहेगी लक्ष्मी | DIwali 2019 : 10 totke to please maa laxmi, it will bring prosperity | Patrika News

दिवाली 2019 : किन्नर से एक रुपए का सिक्का मांगने समेत कर लें ये 10 उपाय, हमेशा बनी रहेगी लक्ष्मी

locationनई दिल्लीPublished: Oct 11, 2019 05:05:28 pm

Submitted by:

Soma Roy

Diwali puja 2019 : दिवाली के दिन सफेद वस्तुओं का दान करना शुभ माना जाता है
लौंग और इलायची का प्रयोग भी शुभ फल देता है

diwali.jpg
नई दिल्ली। कार्तिक माह की कृष्ण अमावस्या पर भगवान राम 14 वर्ष के वनवास बाद रावण का करके अयोध्या लौटे थे। इस खुशी के मौके पर दीपावली का त्योहार मनाया जाता है। इस बार यह पर्व 27 अक्टूबर को पड़ रही है। इस दिन अगर कुछ खास उपाय किए जाए तो मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त की जा सकती है।
1.दिवाली के दिन किन्नरों को मिठाइयां और पैसे देना शुभ माना जाता है। वहीं बदले में उनसे एक रूपये का सिक्का मांग कर अपनी तिजोरी में रख लें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा से आपकी सारी आर्थिक परेशानियां दूर हो जाएंगी।
2.चूंकि इस बार दिवाली का पर्व रविवार को है इसलिए सफेद रंग की वस्तुओं का दान करें। ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आएगी।

3.धन की वृद्धि के लिए दिवाली के दिन पीपल के एक पत्ते पर ‘ओम महालक्ष्म्यै नमः’ लिखकर पूजा के स्थान पर रख दें। लक्ष्मी पूजन से पहले इस पर लौंग और इलायची का मिश्रण रखकर इससे सभी देवी देवताओं को तिलक लगाएं। ऐसा करने से आपकी सारी इच्छाएं पूरी होंगी।
4.जिन लोगों के पास रुपए नहीं टिकते हैं उन्हें दिवाली के दिन बरगद के पत्ते पर हल्दी से स्वास्तिक बनाकर तिजोरी में रखना चाहिए।

5.तरक्की के रास्ते खोलने के लिए दिवाली के दिन लक्ष्मी पूजन में गन्ना, कमल पुष्प, कमल गट्टे, नागकेसर, आंवला, खीर का भोग लगाएं।
diwali_puja.jpg
6.दीपावली पूजन में नागकेसर और कमल के फूल को लाल वस्त्र में बांधकर धन रखने की जगह रख दें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की आप पर हमेशा कृपा बनी रहेगी।

7.सौभाग्य की प्राप्ति के लिए दिवाली के दिन सुहागन स्त्री को घर पर भोजन कराएं। साथ ही लाल वस्त्र भेंट करें।
9.अगर आपका भाग्योदय नहीं हो रहा हो तो लक्ष्मीजी को चने की कच्ची दाल चढ़ाएं। अब दिवाली पूजन के बाद इसे पीपल वृक्ष की जड़ में डाल दें।

10.अगर आपके कार्य में बाधाएं आती हैं तो दिवाली की रात्रि में कार्यस्थल पर एक फिटकरी का बड़ा ढ़ेला लेकर उतारें तथा चौराहे पर फेंक दें।

ट्रेंडिंग वीडियो