दिवाली 2019 : लक्ष्मी पूजन के दिन दिख जाए इनमें से कोई भी एक चीज, होंगे ये 10 फायदे

  • Diwali 2019 : उल्लू समेत इन जीवों के दिखने का मतलब मां लक्ष्मी की आप पर कृपा दर्शाता है
  • दिवाली के पर्व में मां लक्ष्मी के पूजन से घर में खुशहाली आती है

Soma Roy

October, 2111:15 AM

दस का दम

नई दिल्ली। दिवाली की रात मां लक्ष्मी और गणेश जी को समर्पित होती है। गजानन जहां बुद्धि और विद्या का आशीष देते हैं। वहीं मां लक्ष्मी की कृपा से व्यक्ति के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं। इस बार दिवाली 27 अक्टूबर को पड़ रही है। माना जाता है कि अगर लक्ष्मी पूजन के दिन कुछ विशेष जीव-जंतु दिखाई दें तो इसे धन लाभ का संकेत माना जाता है। तो कौन-से हैं वो जीव आइए जानते हैं।

1.पौराणिक मान्यताओं के अनुसार दिवाली के दिन घर पर पर छिपकली दिखना काफी शुभ माना गया है। कहते हैं कि छिपकली के दिखने से पैसों की तंगी दूर होती है।

2.छिपकली का घर में दिखना, खासतौर पर पूजन के समय ये धन लाभ का इशारा होता है। इससे घर में और ज्यादा पैसा आता है।

3.यूं तो कई लोग बिल्ली को घर में आने से पहले ही भगा देते हैं। मगर दिवाली की रात बिल्ली के घर आने पर उसे दूध पिलाएं। ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

4.माना जाता है कि मां लक्ष्मी बिल्ली के रूप में भी घर में प्रवेश करती हैं। ऐसे में उनका स्वागत करने से घर में हमेशा धन-धान्य बना रहेगा।

5.कई लोगों को शिकायत रहती है की उनके घर में छछूंदरों ने परेशान कर रखा है। मगर दिवाली में इनका घर में आना धन के आगमन का संकेत होता है।

dhan.jpeg

6.धार्मिक ग्रंथों के अनुसार छछूंदर का दिवाली पर घर आना बहुत शुभ माना जाता है। इससे आर्थिक संकट दूर होते हैं।

7.दिवाली की रात में उल्लू का दिखाई देना भी काफी ज्यादा शुभ माना जाता है। चूंकि यह माँ लक्ष्मी का वाहन होता है। ऐसे में उल्लू का दिखाई देना खुद माँ लक्ष्मी का आप पर आशीर्वाद होना दर्शाता है।

8.उल्लू के दिखाई देने से आपको अचानक धन लाभ हो सकता है। इससे आपके अटके हुए काम भी बन सकते हैं।

9.दिवाली की रात चूहे का दिखना भी अच्छा माना जाता है। चूंकि ये गणेश जी की सवारी है। ऐसे में माना जाता है कि घर में संपन्नता आएगी।

10.मोर का दिखना भी शुभ माना जाता है। जिस तरह मोर में कई रंग होते हैं। ऐसे दिवाली पर इसके दिखने से जीवन में ढेर सारी खुशियां आती हैं।

Show More
Soma Roy
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned