scriptटमाटर के साथ चेहरे पर लगा लें ये एक चीज, हफ्ते भर में निखर जाएगी रंगत | do facial massage with the piece of tomato, you will get fair skin | Patrika News

टमाटर के साथ चेहरे पर लगा लें ये एक चीज, हफ्ते भर में निखर जाएगी रंगत

locationनई दिल्लीPublished: Jan 21, 2019 01:39:22 pm

Submitted by:

Soma Roy

टमाटर के साथ कॉफी पाउडर, बेकिंग सोडा एवं कुछ अन्य चीजें लगाने से लाभ होता है।

fair skin tips

टमाटर के साथ चेहरे पर ​लगा लें ये एक चीज, हफ्ते भर में निखर जाएगी रंगत

नई दिल्ली। यूं तो टमाटर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है, लेकिन ये रंगत को निखारने के लिए भी बहुत उपयोगी है। अगर इसे सोडा, बेसन एवं कुछ अन्य चीजों के साथ इस्तेमाल किया जाए तो महज एक हफ्ते में ही इसका असर देखने को मिल सकता है। तो कैसे करें इसका इस्तेमाल आइए जानते हैं।
1.अगर आप त्वचा की रंगत को निखारना चाहते हैं तो टमाटर को दो टुकड़ों में काटकर इसमें कॉफी पाउडर छिड़क लें। अब साफ चेहरे पर इसे सर्कुलर मोशन में घुमाकर मसाज करें। अब इसे 15 से 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें। इससे रंगत निखरने लगेगी।
2.अगर आप टमाटर के टुकड़ों में थोड़ा बेकिंग सोडा डालकर चेहरे की मसाज करें तो इससे झाइयां खत्म हो जाएंगी। इससे रंग भी साफ होगा।

3.गोरा रंग पाने के लिए टमाटर में बेसन डालकर चेहरे पर घिसे। इसे आधे घंटे ऐसे ही रहने दें। अब मुंह धो लें। ये प्रक्रिया नियमित तौर पर करें। इससे लाभ होगा।
4.चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए टमाटर के टुकड़ों में शहद डालकर मसाज करें। इससे निखार बढ़ने के साथ शाइन भी आएगी।

5.अगर आपकी स्किन में रैशेज हैं और खुजली होती है तो टमाटर में मलाई डालकर मसाज करें। इससे स्किन मुलायम और चिकनी होगी।
6.अगर आप चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो चाहती हैं तो टमाटर में नींबू का रस और बेकिंग सोडा डालकर चेहरे पर सर्कुलर मोशन में घुमाएं। इससे त्वचा चमकदार और साफ दिखेगी।

7.टमाटर के अलावा नींबू के रस में बेसन और शहद मिलाकर लगाने से भी चेहरे की रंगत निखरती है। इससे कील-मुंहासे भी नहीं होते हैं।
8.दूध में भीगे हुए बादाम को पीसकर चेहरे एवं हाथ-पैरों पर लगाने से भी रंग साफ होता है। ये प्रक्रिया आप सप्ताह में एक या दो बार कर सकते हैं।

9.मसूर की दाल को पीसकर चेहरे पर लगाने से भी रंग साफ होता है। इसके साथ शहद से चेहरे की मसाज करने पर स्किन में चमक आती है।
10.स्किन की टाइटनेस बढ़ाने के लिए चावल के पाउडर में संतरे के छिलके का चूर्ण मिलाकर लगाएं। इससे रंग भी साफ होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो