scriptमंगलवार के दिन भूलकर भी न करें ये 10 काम, पड़ सकते हैं लेने के देने | don't do these mistakes on tuesday, it can be inauspicious | Patrika News

मंगलवार के दिन भूलकर भी न करें ये 10 काम, पड़ सकते हैं लेने के देने

locationनई दिल्लीPublished: Feb 12, 2019 10:46:09 am

Submitted by:

Soma Roy

मंगलवार के दिन तामसिक भोजन न करें, इससे मंगल ग्रह का नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है

hanuman ji

मंगलवार के दिन भूलकर भी न करें ये 10 काम, पड़ सकते हैं लेने के देने

नई दिल्ली। बजरंगबली को ब्रम्हचारी माना जाता है, इसलिए उनकी पूजा के नियम भी थोड़े सख्त है। इस दिन नॉनवेज को त्यागने से लेकर सुबह जल्दी उठकर पूजा करने का नियम है। मगर जाने-अनजाने इस दिन की गई थोड़ी-सी भी भूल आपको मुसीबत में डाल सकती है।
1.शास्त्रों के अनुसार मंगलवार के दिन दाढ़ी नहीं बनवानी चाहिए और न ही बाल कटवाने चाहिए। क्योंकि इन सब कामों को अनैतिक माना गया है। इस नियम का पालन न करने से व्यक्ति के जीवन में बाधाएं आ सकती हैं।
2.मंगलवार को कभी भी नुकीली चीजें जैसे-पेन, पेंसिल, चाकू, सुई आदि नहीं खरीदनी चाहिए। क्योंकि ये कुंडली में मौजूद मंगल ग्रह को कमजोर बना सकती हैं।

3.मंगलवार के दिन लोहे या स्टील के बर्तन भी नहीं खरीदने चाहिए। क्योंकि इससे मंगल ग्रह का आप पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
4.आज के दिन मांस, मदिरा एवं प्याज, लहसुन का सेवन बिल्कुल न करें। क्योंकि ये सभी तामसिक चीजें हैं और हनुमान जी ब्रम्हचारी हैं। तो उनकी पूजा में ये सब वर्जित हैं।

5.मंगलवार को नाखून भी नहीं काटने चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से नकारात्मकता को बढ़ावा मिलता है।
6.हनुमान जी की पूजा करने एवं मंगलवार का व्रत रखने वाले व्यक्ति को उस दिन किसी से कटु शब्द नहीं कहने चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से बजरंगबली नाराज हो सकते हैं।

7.मंगलवार के दिन सुबह देर तक नहीं सोना चाहिए। क्योंकि इससे आपकी किस्मत रूठ सकती है। इससे आपके काम अटक सकते हैं।
8.आज के दिन काले वस्त्र बिल्कुल न पहनें। इससे आप पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। मंगलवार को लाल रंग के कपड़े पहनना अच्छा माना जाता है।

9.मंगलवार के दिन किसी भी गाय को न मारें। क्योंकि लाल गाय को आज रोटी खिलाने से पुण्य मिलता है। वहीं गौ माता का अपमान करने से व्यक्ति को मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है।
10.मंगलवार के दिन कभी भी किसी की बुराई न करें। ऐसा करने से हनुमान जी नाराज हो सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो