scriptपेट के अल्सर समेत यूरीन इंफेक्शन से पाना है छुटकारा तो पिएं इन पत्तियों का जूस | drink celery juice daily, it will detox your whole body | Patrika News

पेट के अल्सर समेत यूरीन इंफेक्शन से पाना है छुटकारा तो पिएं इन पत्तियों का जूस

locationनई दिल्लीPublished: Mar 17, 2019 04:10:36 pm

Submitted by:

Soma Roy

बीमारियों से बचने के लिए अजमोद बहुत फायेमंद होता है, इसे सेलेरी के नाम से भी जाना जाता है
इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने एवं कैंसर जैसे घातक बीमारी से बचने में मदद करते हैं

benefits of celery

पेट के अल्सर समेत यूरीन इंफेक्शन से पाना है छुटकारा तो पिएं इन पत्तियों का जूस

नई दिल्ली। कई लोगों को पेट साफ न होने की शिकायत रहती है। तो वहीं कुछ लोग यूरीन में जलन एवं इंफेक्शन की समस्या से पीड़ित होते हैं। इस सभी परेशानियों से बचने के लिए अजमोद की पत्तियों के रस का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसे सेलेरी के नाम से भी जाना जाता है।
50 की उम्र में भी दिखना हो जवां तो करें इस चीज का इस्तेमाल

1.अजमोद एंटीबैक्टीरियल इंफेक्शन से लड़ने एवं यूरिकएसिड को कम करने में मदद करता है। जिससे यूरीन इंफेक्शन खत्म होता है।
2.रोजना अजमोद की पत्तियों का जूस पीने से यूटीआई, ब्लैडर की बीमारी, किडनी की समस्या से भी बचाव होता है। क्योंकि ये बॉडी में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालता है।

3.सेलेरी का सेवन पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि ये आंत में खाने के सर्कुलेशन को बेहतर करता है। इससे भोजन सड़ता नहीं है।
4.अजमोद के बीज में गंधहीन और ऑयली यौगिक मौजूद होते हैं जिसे एनबीपी के नाम से जाना जाता है और यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

5.जमोद में फ्लेनॉयड, टैनिन एंवं एल्केनॉयड पाया जाता है जो पेट में अल्सर को उत्पन्न होने से रोकता है।
तेजी से वजन कम करना हो या डायबिटीज से पाना हो छुटकारा, करें इन पत्तों का इस्तेमाल

6.सेलेरी में एंटी-ऑक्सीडेंट पाये जाते हैं जिन्हें प्थैलाइड्स के नाम से जानते हैं। ये धमनी (artery) की दीवारों को मजबूत करने और कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम को ठीक से काम करने में मदद करता है।
7.सेलेरी में ल्यूटीओलिन एवं एपिजेनिन नामक दो यौगिक पाए जाते हैं जो कैंसर से बचाने में मदद करते हैं। ये फ्लैनॉयड ट्यूमर को कम करने में भी मदद करता है।

8.विटामिन ए, विटामिन B1, पोटैशियम, विटामिन B2, पॉलीन, सोडियम,विटामिन B6, एमिनो एसिट और विटामिन C प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो शारीरिक कमियों को दूर करने में मदद करते हैं।
9.सेलेरी के बीज से बने तेल से हड्डियों की मालिश करने पर जोड़ों एवं गठिया का दर्द नहीं होता है। इससे सूजन में भी राहत मिलती है।

10.जिनकी इम्यूनिटी कमजोर है उन्हें भी सेलेरी के जूस का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी आॅक्सिडेंट्स होते हैं। ये शरीर को मजबूत बनाते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो