scriptअधिक पानी पीने से हो सकता है नुकसान, शरीर में इन बीमारियों का बढ़ता है ख़तरा | drinking excess of water can be harmfull for your health | Patrika News

अधिक पानी पीने से हो सकता है नुकसान, शरीर में इन बीमारियों का बढ़ता है ख़तरा

Published: Apr 01, 2019 02:21:15 pm

अधिक पानी आपको भयंकर रोगों का शिकार बना सकता है।
यह आपके शरीर के विभिन्न अंगों पर असर डाल सकता है।

अधिक पानी पीने से हो सकता है नुकसान, शरीर में इन बीमारियों का बढ़ता है ख़तरा

अधिक पानी पीने से हो सकता है नुकसान, शरीर में इन बीमारियों का बढ़ता है ख़तरा

नई दिल्ली। अधिक पानी पीने के लिए कई डॉक्टरों द्वारा परामर्श दिया जाता है। पानी सेहत के लिए बहुत जरूरी है लेकिन अधिक मात्रा में पानी पीना आपके लिए कहीं ना कहीं नुक़सानदेह साबित हो सकता है। डॉक्टरों का मानना है कि एक स्वस्थ व्यक्ति को दिन में कम से कम 2-4 लीटर पानी पीना अनिवार्य है। वहीं इसके विपरीत अगर शरीर में पानी की मात्रा अधिक हो जाती है तो भी यह स्वास्थ्य के लिए नुक़सानदेह साबित हो सकती है।

1.माना जाता है कि अधिक पानी पीने से वज़न बढ़ता है और शरीर में फैट जमा होना शुरू हो जाता है। शरीर में जरूरत से ज्यादा पानी को किडनी शरीर से बाहर करने से सक्षम नहीं होती है।

2.अगर आप अधिक पानी पीते हैं तो इससे आपके दिमाग में सूजन होने का ख़तरा बढ़ सकता है क्योंकि शरीर में ज्यादा पानी होने पर सोडियम का लेवल तेजी से गिरने लगता है।

3.अधिक पानी पीने का प्रभाव किडनी पर बहुत बुरा पड़ता है क्योंकि इससे ओवरहाइड्रेशन की समस्या होती है जो सीधे-सीधे किडनी पर असर डालती है।

4.जरूरत से ज्यादा पानी पीने के कारण आपको जोड़ों के दर्द का सामना करना पड़ता है इससे आपके शरीर के ज्वाइंट्स में काम करने वाले केमिकल का स्तर गिरने लगता है।

5.अधिक मात्रा में पानी पीने के कारण शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स बैक्टीरिया खत्म होने शुरू हो जाते हैं इसमें असंतुलन आने लगता है जिससे पेट संबंधित समस्याएं बढ़ने लगती हैं।

यह भी पढ़ें

किडनी संबंधित रोगों से छुटकारा दिलाएंगे यह सरल उपाय, शरीर को मिलेंगे फायदे ही फायदे

6.ज्यादा पानी खून के घनत्व को बढ़ा देता है जिसके कारण हार्ट को पंप करने में दबाव महसूस होता है खासतौर पर जिन मरीज़ों की बाय-पास सर्जरी हुई होती है उन्हें कम पानी पीना चाहिए।

7.अधिक पानी शरीर के लिए उपयोगी पोटैशियम तत्व की स्थिति को बिगाड़ सकता है जिससे आपको सीने में दर्द, पैर में दर्द आदि समस्या हो सकती है।

8.शरीर में पानी की मात्रा जरूरत से ज्यादा होने पर यह पाचन प्रक्रिया को बिगाड़ सकता है और इससे खाना देरी से पचता है।

9.अधिक पानी पीने के कारण खाना देर से पचने के परिणाम स्वरूप आपको पेट संबंधित रोग होने का ख़तरा घेर सकता है।

यह भी पढ़ें

शरीर की क्षमता को बढ़ाएगी यह चीज़, बस करना होगा इसका नियमित सेवन

10.एक साथ ज्यादा पानी भी नहीं पीना चाहिए बल्कि इसे चाय की तरह घूंट-घूंट करके पीयेंगे तो आपको कभी भी नुकसान नहीं झेलना पड़ेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो