scriptगर्मागर्म चाय पीने के हैं शौकीन तो हो जाएं सतर्क, बन सकते हैं कैंसर के मरीज | drinking hot tea can cause of cancer, know how to prevent by it | Patrika News

गर्मागर्म चाय पीने के हैं शौकीन तो हो जाएं सतर्क, बन सकते हैं कैंसर के मरीज

locationनई दिल्लीPublished: Apr 07, 2019 12:06:40 pm

Submitted by:

Soma Roy

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कैंसर की रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादा गर्म चाय पीने से एसोफैगल कैंसर का खतरा रहता है
शोध के लिए करीब 50 हजार लोग शामिल किए गए, उनकी उम्र 40 से 75 वर्ष के बीच थी

harm of drinking hot tea

गर्मागर्म चाय पीने के हैं शौकीन तो हो जाएं सतर्क, बन सकते हैं कैंसर के मरीज

नई दिल्ली। भारत में ज्यादातर लोगों के दिन की शुरुआत चाय के साथ होती है और उन्हें गर्मागर्म चाय पीना पसंद होता है। कई लोग तो बिल्कुल खौलता हुआ चाय ही पी जाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है आपकी ये आदत कैंसर का कारण बन सकती है।
पुरुषों के लिए एनर्जी बूस्टर से कम नहीं है लौंग, खाते ही बढ़ेगी इम्यूनिटी

1.इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कैंसर की एक स्टडी रिपोर्ट के मुताबिक जो लोग रोजाना 75 डिग्री सेल्सियस या इससे ज्यादा गर्म चाय पीते हैं, उन्हें एसोफैगल कैंसर होने का खतरा रहता है।
2.स्टडी के अनुसार रोजाना 700 मिलीलीटर तेज गर्म चाय पीने से एसोफैगल कैंसर होने का खतरा 90 प्रतिशत तक बढ़ जाता है।

3.रिपोर्ट के मुताबिक गर्मागर्म चाय पीने से होने वाले नुकसान का पता लगाने के लिए 40 से 75 वर्ष के लोगों पर रिसर्च की गई। इसमें करीब 50,045 लोगों को शामिल किया गया।
4.रिसर्च के मुताबिक ज्यादा गर्म चाय पीने से भोजन नली झुलस जाती है। जिससे खाना निगलने में दिक्कत होती है। इससे पाचन तंत्र भी प्रभावित होता है।

5.गर्म चाय पीने से ग्रास नली और पेट में बनी भोजन की थौलियां भी कमजोर हो जाती हैं। जिससे खाना ठीक से बचता नहीं है। नतीजतन गैस बनने लगती है।
हल्दी समेत खाने में शामिल करें ये 10 चीजें, हाई कोलेस्ट्रॉल से मिलेगा छुटकारा

6.गर्म चाय पीने से पेट और मुंह के अल्सर का खतरा रहता है। इससे पेट में जलन की समस्या भी हो सकती है।
7.गर्मागर्म चाय पीने की आदत हमारी शारीरिक क्षमता को भी घटा सकती है। इससे शरीर खाने के पूरे पोषक तत्व नहीं निकाल पाता है। जिससे बॉडी कमजोर हो जाती है।

8.ब्रिटिश मेडिकल जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक गर्म चाय पीने से गले को वैसे ही नुकसान पहुंचता है जैसे सिगरेट पीने पर। गर्म चाय गले के टिशूज को नष्ट कर देता है। जिससे कैंसर की आशंका बढ़ जाती है।
9.ज्यादा गर्म चाय पीने से पेट की शेल्षा झिल्ली प्रभावित होती है। इससे पेट में जलन पड़ने लगती है और कब्ज की शिकायत हो जाती है।

10.रिसर्च के मुताबिक चाय को आंच से करीब पांच मिनट बाद कप में डालना चाहिए। जिससे वो थोड़ी ठंडी हो जाएं। अब धीरे-धीरे करके इसे पिएं। इससे पेट या गले की नली पर बुरा असर नहीं पड़ेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो