scriptरोज़ाना एक कप पीएं यह स्पेशल चाय, शरीर को मिलेंगे ज़बरदस्त फायदे | drinking one cup green tea daily is very good for health | Patrika News

रोज़ाना एक कप पीएं यह स्पेशल चाय, शरीर को मिलेंगे ज़बरदस्त फायदे

Published: Apr 02, 2019 04:45:20 pm

इस टी को पीने से आपका शरीर भयंकर बीमारियों की चपेट में नहीं आता है।
इस खास चाय को रोज़ाना एक कप ज़रूर पीना चाहिए।
इससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

रोज़ाना एक कप पीएं यह स्पेशल चाय, शरीर को मिलेंगे ज़बरदस्त फायदे

रोज़ाना एक कप पीएं यह स्पेशल चाय, शरीर को मिलेंगे ज़बरदस्त फायदे

नई दिल्ली। चाय का शौक तो अधिकतर लोगों को होता है। कुछ लोग इसे नार्मल रूटीन की आदत में पीते हैं तो कुछ को चाय पीने से ताज़गी का एहसास होता है। आप भी आमतौर पर दूध से बना वाली चाय ही पीते होंगे लेकिन आज हम आपको एक ऐसी खास चाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे पीने से आपके शरीर को ऐसे फायदे मिलेंगे जिनके बारे में आपने शायद ही सोचा होगा।

1.रोज़ाना जिस खास चाय को पीने के फायदे हम आपको बता रहे हैं वह ग्रीन टी है जिसका सेवन बहुत ही कम लोगों द्वारा किया जाता है।

2.बदलते लाइफस्टाइल में और रोज़ाना की भागदौड़ भरी जिंदगी में ग्रीन टी पीने से आपको रिलिफ मिलता है इसलिए ग्रीन टी पीने की आदत ज़रूर बनाए।

3.अगर आप मानसिक रूप से थकान महसूस करने लगते हैं तो ग्रीन टी आपके लिए अच्छी रहेगी इसमें थेनाइन तत्व होता है, जिससे एमिनो एसिड बनता है और शरीर में ताज़गी बनी रहती है।

4.ग्रीन टी पीने से आपके दाँतों में पायरिया और केविटी की समस्या नहीं रहती क्योंकि इसमें मौजूद कैफीन दाँतों में लगे कीड़ों का खत्म करता है।

5.ग्रीन टी पीने से आपका ब्लड प्रेशर बिल्कुल नार्मल रहता है साथ ही ब्लड प्रेशर नार्मल रहने से गुस्सा भी बहुत कम आता है।

यह भी पढ़ें

मीठा खाने से ही नहीं इन वजहों से भी हो सकती है शुगर की बीमारी

6.ग्नीन टी पीने से आपके शरीर का कोलेस्ट्रोल लेवल नियंत्रित रहता और शरीर में गुड़ और बेड कोलेस्ट्रोल के स्तर में नियंत्रण रहता है।

7.जिन लोगों को हार्ट संबंधित रोगों का सामना करना पड़ता है उन्हे ग्रीन टी का रोज़ाना सेवन करना चाहिए इससे हार्ट अटैक का ख़तरा भी कम होता है।

8.ग्रीन टी पीने वाले व्यक्ति के शरीर में डायबिटीज़ का लेवल भी नियंत्रित रहता है साथ ही मधुमेह रोगियों के लिए इसका सेवन लाभकारी रहेगा।

9.अगर आप ज्यादा वज़न के कारण परेशान रहते हैं तो आपको ग्रीन टी पीने से फायदा मिलेगा इससे आपका वजन कंट्रोल होगा और मोटापा नहीं बढ़ेगा।

10.त्वचा की रंगत में निखार लाना चाहते हैं तो ग्रीन टी का सेवन आपके लिए एक अच्छा उपाय सिद्ध हो सकता है त्वचा संबंधित फ़ायदों पाने के लिए ग्रीन टी का सेवन करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो