scriptजरूरत से ज्यादा पानी पीना भी दे सकता है मौत को बुलावा, हो सकते हैं ये नुकसान | drinking too much water can create problems, it can cause of diseases | Patrika News
दस का दम

जरूरत से ज्यादा पानी पीना भी दे सकता है मौत को बुलावा, हो सकते हैं ये नुकसान

बहुत ज्यादा पानी पीने से दिल और किडनी की समस्या हो सकती है
जरूरत से ज्यादा पानी पीने से मांसपेशियों में ऐंठन हो जाती है।

Mar 04, 2019 / 02:41 pm

Soma Roy

Health tips

Health tips

नई दिल्ली। यूं तो खूब पानी पीना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। क्योंकि ये शरीर में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालने का काम करता है। मगर क्या आपको पता है कि जरूरत से ज्यादा पानी पीना भी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।
खुबह खाली पेट खा लें ये एक चीज, कैंसर समेत कई बीमारियों से होगा बचाव

1.ज्यादा पानी पीने से बार-बार लोगों को टॉयलेट जाना पड़ता है। इससे रात के समय नींद टूटती है। इसके अलावा इससे किडनी की समस्या पैदा हो सकती है।
2.खाना खाने के तुरंत बाद ज्यादा पानी पी लेने से खाना ठीक से पच नही पाता है। क्योंकि मेटाबॉलिज्म को तेज करने के लिए पेट से निकलने वाली गर्मी पानी पीने से ठंडी हो जाती है। इससे गैस्ट्रिक और कब्ज की शिकायत हो जाती है।
3.जरूरत से ज्यादा पानी पीने से दिमाग के सेल्स में पानी इक्कठा होने लगता है। इससे सेल्स मस्तिष्क में फैल नहीं पाते हैं और घाव बनने लगता है।

4.जरूरत से ज्यादा पानी पीने से खून बहुत पतला हो जाता है। इससे शरीर को पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। जिसके चलते थकान लगने लगती है।
5.बहुत ज्यादा पानी पी लेने से शरीर में मौजूद सेल्स में पानी भरने लगता है। जिससे शारीरिक क्रिया प्रभावित होती है।

महाशिवरात्रि पर पढ़ लें इनमें से कोई भी एक मंत्र, रातों रात बन जाएंगे धनवान
6.बहुत ज्यादा पानी पी लेने से ओवर डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकते हैं। इससे मांसपेशियों में ऐंठन आ सकती है।

7.जरूरत से ज्यादा पानी पी लेने से दिल की धड़कनें तेज हो जा सकती हैं। कई बार खून के ज्यादा दौरान से दिल की धड़कन रुक भी सकती। इससे हार्ट हटैक का भी खतरा बन जाता है जो व्यक्ति को मौत की कगार पर ला सकता है।
8.जरूरत से ज्यादा पानी पीने से पाचन तंत्र खाने से पूरा पोषक तत्व नहीं निकाल पाता है। जिससे ज्यादातर खाना वेस्ट हो जाता है। बचा हुआ खाना शरीर में जमकर सड़ने लगता है। जिससे गैस बनती है।
9.बहुत ज्यादा पानी पीने से ब्ल्ड प्रेशर की बीमारी हो सकती है। क्योंकि इससे दिल को अपना काम करने के लिए ज्यादा प्रेशर लेना पड़ता है।

10.बहुत ज्यादा पानी पीने से हड्डियों में पानी भर सकता है। इससे बोन्स में बनने वाला बोन मैरो जूस की मात्रा पतली हो जाती है।

Home / Dus Ka Dum / जरूरत से ज्यादा पानी पीना भी दे सकता है मौत को बुलावा, हो सकते हैं ये नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो