सुपारी केवल नुकसान ही नहीं देती है कई फायदे भी, खाने से इन बीमारियाँ में होता है लाभ

  • सुपारी खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं।
  • इससे सेहत को नुकसान पहुंच सकता है लेकिन बहुत ही कम लोग जानते होंगे कि सुपारी फायदे भी देती है।

By: नितिन शर्मा

Updated: 03 Mar 2019, 03:42 PM IST

नई दिल्ली। सुपारी के बारे में लोगों का यही मानना है कि इसे खाना सेहत के लिए बुरा साबित हो सकता है। इससे सेहत को नुकसान पहुंच सकता है लेकिन बहुत ही कम लोग जानते होंगे कि सुपारी फायदे भी देती है। सुपारी खाना आम तौर पर मुंह की सफाई, भूख और लार बढ़ाने के लिए उपयोगी माना जाता है। माना जाता है कि सुपारी खाने वाले लोगों में मुंह के कैंसर की संभावना अधिक होती है लेकिन इसके दूसरी इसे खाने से कई लाभ भी मिलते हैं।

1.सुपारी खाना स्ट्रोक की समस्या में फ़ायदेमंद साबित हो सकता है इससे आवाज़ में सुधार, मांसपेशियाँ की ताकत बढ़ाने एवं स्ट्रोक से बचने में मदद मिलती है।

2.सुपारी का इस्तेमाल मधुमेह के उपचार में भी किया जा सकता है। सुपारी चबाने से मुँह में बड़ी मात्रा में लार का उत्पादन होता है जिससे इस समस्या से छुटकारा मिलता है।

3.सुपारी चबाने से दाँतों में कैविटी नहीं होती, इससे मुंह में रहने वाला बैक्टीरिया खत्म होता है जो दाँतों को नुकसान पहुँचता है।

4.सुपारी खाने से कब्ज और दस्त की समस्या भी नहीं रहती है साथ ही इससे पेट संबंधित अन्य परेशानियां भी नहीं होती हैं।

5.सुपारी खाने से उच्च रक्तचाप को नियंत्रित किया जा सकता है। यह उच्च रक्तचाप की गति विधि को नियंत्रित करने में उपयोगी होती है।

हरे चने शरीर के लिए होते हैं बहुत ही स्वास्थवर्धक, फायदे जानकर आप भी शुरू कर देंगे इन्हे खाना

6.वैसे तो सुपारी का इस्तेमाल पूजा पाठ में किया जाता है वहीं रिसर्च में पाया गया कि यह एंटी-डेप्रेसेंट यानि अवसाद रोधी गुणों से भरी हुई है।

7.सुपारी में मौजूद अवसाद रोधी गुणों के कारण यह तनाव को कम करने में मदद करती है इसलिए इसे खाना लाभकारी हो जाता है।

8.किसी भी तरह का घाव होने पर सुपारी से बने काढ़े को घाव पर लगाने से खून बहना बंद हो जाता है और कुछ ही देर में घाव भरने लगता है।

9.सुपारी त्वचा के रोगों को भी दूर करने में मदद करती है इससे दाद, खाज, खुजली की दिक्कत नहीं रहती है ऐसे में इसे घिसकर त्वचा पर लगाने से लाभ मिलता है।

10.वहीं अगर सुपारी को घिसकर तिल के तेल मिलाकर त्वचा पर लगाया जाए तो भी खुजली की समस्या नहीं रहती है।

Show More
नितिन शर्मा Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned