पेट की चर्बी को चुटकियों में गला देगी ये ड्रिंक्स, ऐसे करें इस्तेमाल

पेट की चर्बी को चुटकियों में गला देगी ये ड्रिंक्स, ऐसे करें इस्तेमाल

Soma Roy | Updated: 28 Feb 2019, 02:38:34 PM (IST) दस का दम

  • नींबू और चिया सीड्स से बनें ड्रिंक को पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स निकल जाते हैं।
  • एप्पल साइड वेनिगर पानी में डालकर पीने से पेट की चर्बी तेजी से गलती है।

नई दिल्ली। आजकल ज्यादातर लोग फास्टफूड खाने के शौकीन है। मगर उनकी ये आदत उन्हें मोटापे का शिकार बनाती जा रही है। लगातार बाहर का खाना खाने एवं अनहेल्दी डाइट लेने से सबसे पहले चर्बी पेट पर जमती है और इसे कम करने के लिए सबसे ज्यादा मशक्कत करनी पड़ती है। मगर आज हम आपको तीन ऐसे घरेलू ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे, जिससे चुटकियों में पेट की चर्बी कम हो सकती है।

1.पेट की चर्बी को गलाने के लिए सबसे कारगर उपाय है नींबू और चिया सीड्स ड्रिंक। इस ड्रिंक को बनाने के लिए एक गिलास गुनगुना पानी में नींबू का रस मिलाएं। इसके बाद इसमें 2 बड़े चम्मच चिया सीड्स मिलाएं। जब बीच फूल जाएं तब इसे पी लें। ऐसा रोजाना खाली पेट करें।

2.आयुर्वेद के अनुसार चिया सीड्स और नींबू का सेवन शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को निकालने में मदद करते हैं। इससे पेट की चर्बी तेजी से गलती है।

3.पेट कम करने के लिए एप्पल साइड वेनिगर भी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि एप्पल साइड वेनेगर में साइट्रिक एसिड होता है। ये मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद करता है।

4.एप्पल साइड वेनेगर के प्रयोग के लिए इसे खाना खाने से आधे घंटे पहले प्रयोग करें। इसे लेने के लिए दो चम्मच एप्पल साइड वेनेगर को आधे गिलास पानी में घोलकर पिएं।

5.नींबू और एलोवेरा का ड्रिंक पीने से वजन कम होने के साथ पेट की चर्बी भी तेजी से गलती है। ये शरीर के विषैले तत्वों को बाहर निकालने और पाचन तंत्र को मजबूत करने का काम करता है।

6.एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच नींबू का रस और एलोवेरा का प्लप मिलाकर रोजाना सुबह खाली पेट पिएं। इससे भूख नियंत्रित होती है।

7.आप चाहे तो पानी में एलोवेरा जूस मिलाकर भी पी सकते हैं। इससे मेटाबॉलिज्म तेज होगा। साथ ही पेट में चिपकी गंदगी बाहर निकल जाएगी।

8.पेट की चर्बी को गलाने के लिए दो बड़े चम्मच जीरा को पानी में उबाल लें। अब इसे हल्का ठंडा करके पिएं। इससे फायदा होगा।

9.गुनगने पानी में आंवले का रस मिलाकर पीने से भी पेट में चिपकी गंदगी दूर होती है। इससे भूख कंट्रोल होती है।

10.पेट की चर्बी को कम करने के लिए सुबह खाली पेट एक चम्मच अजवाइन खाकर हल्का गुनगुना पानी पी लें। इससे पाचन तंत्र सक्रिय हो जाएगा।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned