धनतेरस के ये 10 सरल उपाय बना सकते हैं आपको मालामाल, ऐसे करें प्रयोग

धनतेरस के ये 10 सरल उपाय बना सकते हैं आपको मालामाल, ऐसे करें प्रयोग

Soma Roy | Publish: Oct, 12 2019 12:48:28 PM (IST) | Updated: Oct, 12 2019 12:48:58 PM (IST) दस का दम

  • Dhanteras 2019 : धनतेरस के दिन यम के नाम का एक दीपक जरूर जलाएं
  • धनतेरस के दिन कुबेर भगवान की पूजा करने से लाभ होता है

नई दिल्ली। कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी के दिन धनतेरस का पर्व मनाया जाता है। इस दिन भगवान धन्वंतरि समुद्र मंथाान से अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे। उन्होंने देवताओं को अमृतपान कराया था। धनतेरस के दिन उनकी पूजा करने से सुख-समृद्धि की वृद्धि होती है। इस बार यह पर्व 25 अक्टबूर को है।

1.धनतेरस के दिन प्रदोष काल में घाट, गौशाला, बावड़ी, कुआं, मंदिर आदि स्थानों पर तीन दिन तक दीपक जलाएं।

2.धन-धान्य की वृद्धि के लिए शाम के समय 13 दीपक जलाएं। साथ ही तिजोरी में कुबेर भगवान का पूजन करें।

3.कुबेर भगवान को प्रसन्न करने के लिए 'यक्षाय कुबेराय वैश्रवणाय धन-धान्य अधिपतये धन-धान्य समृद्धि मे देहि दापय स्वाहा।' मंत्र का 11 बार जाप करें।

4.धनतेरस के दिन यम को याद करना चाहिए। साथ ही शाम के समय यम के नाम का एक दीपक जलाएं। इससे अकाल मृत्यु का भय नहीं होगी।

5.रुपए-पैसों की किल्लत से बचने के लिए सूरज ढलने के बाद एक तेल का दिया जलाएं और उसमें 13 कौड़ियां रखकर मां लक्ष्मी और धनकुबेर की पूजा करें। अगले दिन उन कौड़ियों को निकालकर घर के कोने में गाड़ दें।

dhan.jpeg

6.धनतेरस के दिन कुबेर यंत्र खरीदना शुभ माना जाता है। दुकान या व्यापार क्षेत्र में इसे रखने से व्यक्ति की तरक्की होगी।

7.जिन लोगों के पास धन नहीं टिकता है उन्हें ’ऊँ यक्षाय कुबेराय वैश्रववाय, धन-धान्यधिपतये धन-धान्य समृद्धि मम देहि दापय स्वाहा ‘मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए।

8.धनतेरस की शाम को चांदी के सिक्कों पर केसर और हल्दी तिलक लगाएं। अब इन्हें धनवंतरी भगवान के सामने रख दें। पूजन के बद इन सिक्कों को अपने घर की तिजोरी में रखें। इससे आपके घर में सुख समृद्धि आएगी।

9.धनतेरस के दिन एक हल्दी की गांठ लें और लाल कपड़े में बांधकर पूजा के स्थान पर रख दें। जब दिवाली पर लक्ष्मी पूजन करें तो उसे खोलकर कलावे में बांधें और तिजोरी में रख दें। इससे धन की वृद्धि होगी।

10.धनतेरस के दिन मां लक्ष्मी को कौड़ियां चढ़ाने और कमल गट्टे की माला अर्पण करने से भी सारे काम बन जाते हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned