scriptवाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर से जुड़ी ये 10 बातें है बहुत खास, इस मंदिर की महिमा है विश्व प्रसिद्ध | facts about kashi vishwanath temple in varanasi | Patrika News

वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर से जुड़ी ये 10 बातें है बहुत खास, इस मंदिर की महिमा है विश्व प्रसिद्ध

Published: May 27, 2019 01:49:26 pm

काशी विश्वनाथ मंदिर प्रसिद्ध हिन्दू मंदिर है।
इस मंदिर में भगवान शिव और मां भगवती एक साथ विराजमान हैं।
दुनिया में इस प्रकार का दूसरा मंदिर कहीं भी नहीं है।

वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर से जुड़ी ये 10 बातें है बहुत खास, इस मंदिर की महिमा है विश्व प्रसिद्ध

वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर से जुड़ी ये 10 बातें है बहुत खास, इस मंदिर की महिमा है विश्व प्रसिद्ध

नई दिल्ली। वाराणसी का काशी विश्वनाथ मंदिर भगवान शिव के द्वादश ज्योर्तिलिंगों में प्रमुख मंदिर है जिसकी महिमा विश्व भर में है। गंगा नदी के तट पर विद्यमान इस मंदिर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी खास मौकों के समय ज़रूर आते हैं। साल 2019 चुनावों में जीत हासिल करने के बाद दोबारा प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने से पहले नरेंद्र मोदी यहां आए और उन्होंने बाबा विश्वनाथ की पूजा भी की। बनारस का काशी विश्वनाथ मंदिर बहुत ही खास मंदिर और इससे जुड़ी खास बातें जानना आपके लिए बहुत जरूरी है।

11 बार इस सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार के लिए नामित हुए थे पूर्व प्रधानमंत्री नेहरू , जानें उनके जीवन के 10 खास बातें

1.दूसरी बार प्रधानमंत्री की शपथ लेने से पहले नरेंद्र मोदी ने काशी विश्वनाथ मंदिर पहुँचकर भगवान विश्वनाथ से राष्ट्र शांति का आशीर्वाद लिया।

2.काशी विश्वनाथ मंदिर दो हिस्सों में बंटा हुआ है जिसमें दाहिनी तरफ मां भगवती और दूसरी तरफ भगवान शिव विराजमान हैं।

3.काशी विश्वनाथ मंदिर दुनिया के प्रसिद्ध हिन्दू मंदिरों में से एक है और इस मंदिर की मुख्य प्रतिमा को विश्वनाथ नाम दिया गया है जिसका अर्थ ब्रह्माण्ड के शासक होता है।

4.काशी विश्वनाथ मंदिर में दो हिस्सों में बंटे हुए शिवलिंग का खास महत्व होने की वजह से इस मंदिर को मुक्ति का धाम कहा जाता है।

5.जिस वक्त मंदिर में मूर्तियों का श्रृंगार किया जाता है उस वक्त मूर्तियों की दिशा पश्चिम मुखी होती है और यहां एक साथ विराजमान शिव और शक्ति का रूप बहुत ही अद्भुत दिखाई पड़ता है।

भगवान शंकर की पूजा में करें इन 10 चीजों का इस्तेमाल, हर समस्या को होगा समाधान

6.मंदिर के गर्भ ग्रह में शिखर पर गुंबद है जिसमें श्री यंत्र स्थापित किया गया है और यह श्री यंत्र तंत्र साधना के लिए बहुत उपयुक्त और प्रमुख स्थान माना जाता है।

7.काशी विश्वनाथ मंदिर के चार प्रमुख द्वार कला द्वार, प्रतिष्ठा द्वार, शांति द्वार और निवृत्ति द्वार तंत्र की दृष्टि से बहुत ही खास है।

8.कहा जाता है कि यह मंदिर एक विशेष स्थान है जहां विराजमान शिव और शक्ति का रूप पूरी दुनिया में कहीं और मौजूद ही नहीं है।

9.काशी विश्वनाथ मंदिर का मुख्य द्वार दक्षिण की तरफ है और बाबा विश्वनाथ का मुख अघोर की तरफ है जिस वजह से कहा जाता है कि इस मंदिर में दर्शन करने से पाप का नाश होता है।

10.लोगों की मान्यता है कि स्वयं भगवान शिव काशी नगरी की रक्षा करते हैं और साथ ही यह भी कहा जाता है कि कलयुग के अंत के समय भी काशी को कोई नुकसान नहीं होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो