scriptदेश के अनोखे मंदिर जहां भगवानों की नहीं, इनकी होती है पूजा | Patrika News
दस का दम

देश के अनोखे मंदिर जहां भगवानों की नहीं, इनकी होती है पूजा

7 Photos
6 years ago
1/7

भारत को मान्यताओं का देश कहा जाता है। यहां हर खुशी और गम के मौके पर भगवान पूजे जाते हैं। ईश्वर पर भक्तों की आस्था का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इंडिया में हर गली में एक मंदिर पाया जाता है, लेकिन देश में कुछ ऐसे भी स्थान हैं जहां भगवान नहीं बल्कि कोई और ही पूजे जाते हैं। आज हम आपको देश के कुछ ऐसे ही चुंनिदा मंदिरों के बारे में बताएंगे। 1.बुंदेलखंड के महोबा जिले से करीब 300 मीटर दूर नटपुरा गांव में बीएसपी लीडर मायावती का मंदिर बना है। ये मंदिर यहां के स्थायी वकील मनोहर लाल की जमीन पर बनाया गया है। मनोह भले ही पार्टी का हिस्सा नही हैं, लेकिन बतौर दलित होने के नाते उन्होंने एक दलित की बेटी का मंदिर बनाने के लिए अपनी जमीन दी।

2/7

क्रिकेट का भगवान कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का भी एक मंदिर बनवाया गया है। यह मंदिर बिहार के कैमुर जिले के अटरवालिया इलाके में है। इस मंदिर में महेंद्र सिंह धोनी और युवराज सिंह की भी मूर्तियां लगाई गईं है। इस मंदिर का उद्घाटन भोजपुरी सिनेमा के मशहूर हीरो दीपक तिवरी ने किया था।

3/7

साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत का भी मंदिर बनवाया गया है। ये कर्नाटक में स्थित है। यहां रजनीकांत की मूर्ति को सहस्त्र लिंगम के तौर पर स्थापित किया गया है। रजनीकांत का ये मंदिर कोलार जिले के कोटिलिंगेश्वर में बनाया गया है।

4/7

सदी के महानायक और बॉलीवुड के सुपरस्टार अमिताभ बच्चन के लिए भी मंदिर का निर्माण कराया गया है। ये मंदिर पुराने कोलकाता शहर के बालुगुंग इलाके में बना है। इस मंदिर में दो हिस्से बनाए गए हैं। पहले भाग में अमिताभ बच्चन की पहली पिच्चर से संबंधित तस्वीरें हैं। जबकि दूसरे भाग में अमिताभ बच्चन की मूर्ति रखी गई है।

5/7

देश में केवल सेलेब्रिटीज के ही नहीं बल्कि राजनेताओं के भी मंदिर बनवाए गए हैं। इसमें से एक है पीएम नरेंद्र मोदी का मंदिर। ये गुजरात के राजकोट में स्थित कोठरिया गांव में स्थित है। इस मंदिर के निर्माण के लिए बीजेपी नेता एवं मंत्रियों ने पहल की थी।

6/7

नेताओं के मंदिर निर्माण में एक अन्य नाम कांग्रेस नेता सोनिया गांधी का है। उनका ये मंदिर आंध्र प्रदेश के करीमनगर जिले में स्थित मलिआल कस्बे में हैं। यहां सोनिया को तेलंगाना राज्य की रचयिता के तौर पर दिखाया गया है। इस मंदिर में सोनिया अपने पूरे परिवार के साथ हैं।

7/7

देश को सच्चाई का राह दिखाने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का भी मंदिर बनवाया गया है। ये मंदिर उड़ीसा के संभलपुर इलाके के एक छोटे से गांव भत्रा में स्थित है। इस मंदिर के निर्माण का विचार पूर्व एमएलए अभिमन्यू कुमार ने दिया था।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.