कल है सावन का पहला सोमवार, इस शुभ मुहूर्त पर करें पूजा होंगे ये 10 फायदे

कल है सावन का पहला सोमवार, इस शुभ मुहूर्त पर करें पूजा होंगे ये 10 फायदे

Soma Roy | Updated: 21 Jul 2019, 05:06:01 PM (IST) दस का दम

  • first sawan somvar upay : सावन के पहले सोमवार को शिव-पार्वती को चढ़ाएं सुहाग का सामान
  • शिवलिंग पर केसर मिश्रित जल चढ़ाने से भोलेनाथ प्रसन्न होंगे

नई दिल्ली। सावन ( Sawan Somvar ) के महीने का पहला सोमवार 22 जुलाई यानि कल पड़ेगा। इस दिन भोलेनाथ की आराधना करने और उनका जलाभिषेक करने से व्यक्ति को पुण्य की प्राप्ति होगी। अगर शिव जी की पूजा शुभ मुहूर्त पर की जाए तो इसका फल दोगुना मिलेगा। तो क्या है पूजन का सही समय और किस तरह करें शंकर जी को प्रसन्न आइए जानते हैं।

1.पंडित दीनानाथ चतुर्वेदी के अनुसार सोमवार को पूजन का सबसे शुभ मुहूर्त सुबह 7 से 9 बजे तक है। इस बीच शिवलिंग पर जल एवं बेलपत्र चढ़ाने से आपके सभी दुख दूर होंगे।

सावन में घर लाएं इन 10 में से कोई भी एक चीज, होगी तरक्की

2.शिव जी को प्रसन्न करने और दाम्पत्य जीवन को खुशहाल बनाए रखने के लिए शिवलिंग पर हरसिंगार का फूल चढ़ाएं। इससे शंकर जी प्रसन्न होंगे।

3.सावन के पहले सोमवार को शिवलिंग पर सफेद आंकड़े का पुष्प चढ़ाने से धन की प्राप्ति होती है। इससे तरक्की के रास्ते खुलेंगे।

4.सावन के पहले सोमवार को सफेद गाय को हरी घास खिलाएं। ऐसा सावन के बाकी सोमवार भी करें। इससे मनोकामनाओं की पूर्ति होगी।

5.बीमारियों से छुटाकारा पाने के लिए सावन के पहले सोमवार को कच्चे दूध में काले तिल मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। इससे आपकी समस्या दूर होगी।

first sawan somvar

6.शिव जी का ध्यान करते हुए ॐ नमः शिवाय मंत्र का जाप करना सबसे अच्छा होगा। इससे आपको मानसिक शांति प्राप्त होगी। साथ ही आपके सारे बिगड़े हुए काम संवर जाएंगे।

7.कई बार पितरों की अतृप्त आत्माओं की वजह से घर में बरकत नहीं होती है। ऐसे में सावन के पहले सोमवार को ब्राम्हण को खाना खिलाएं।

8.अगर आपकी नौकरी नहीं लग रही है तो सावन के पहले सोमवार को रुद्राभिषेक कराएं। इससे कार्य में आ रही बाधाएं दूर होंगी।

9.आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के लिए दक्षिणावर्ती शंख में जल में केसर मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। इससे रुपए-पैसों की किल्लत दूर होगी।

10.सावन के पहले सोमवार को शिव-पार्वती का श्रृंगार करने से दाम्पत्य जीवन खुशहाल बनेगा। इससे जातक का दिन अच्छा जाएगा।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned