scriptमोटापे से परेशान तो करें यह काम, कुछ ही दिनों में 10 किलो तक घटेगा वजन | follow these things at home to loose your weight | Patrika News

मोटापे से परेशान तो करें यह काम, कुछ ही दिनों में 10 किलो तक घटेगा वजन

locationनई दिल्लीPublished: Nov 27, 2018 01:46:13 pm

ज्यादा मोटा होना शरीर के लिए हानिकारक है ऐसे में हम कुछ ऐसी पौष्टिक चीजें खाकर इस मोटापे को कम कर सकते हैं।

weight loose

मोटापे से परेशान तो करें यह काम, कुछ ही दिनों में 10 किलो तक घटेगा वजन

नई दिल्ली। हम अपने खाने में कई ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जिन्हे खाना स्वास्थ्य के लिए गलत हो सकता है। ज्यादा तेल वाला खाना खाने से हमारे शरीर का वजन बढ़ता है और शरीर के अन्दर कहानीकार बीमारियां जगह बना लेती हैं। उन्ही कुछ बीमारियों में से एक है शरीर का मोटापा। मोटापा शरीर को खराब करता है। ज्यादा मोटा होना शरीर के लिए हानिकारक है ऐसे में हम कुछ ऐसी पौष्टिक चीजें खाकर इस मोटापे को कम कर सकते हैं।
1.असंतुलित आहार आपके शरीर का मोटापा बढ़ाता है और आगे चलकर आपकी जिंदगी को एक छोटे से दायरे में समेट देता है।

2.समय रहते तो हम मोटापा दूर करने के लिए कुछ नहीं करते लेकिन एक समय ऐसा आ जाता है जब आपका मोटापा हमारे लिए कई तरह की बीमारियों का कारण बन सकता है।
3.अगर आप अपना मोटापा कम करना चाहते हैं तो हम आपको कुछ ऐसा बता रहे है जिससे कि आप बगैर जिम जाए भी अपना वजन घर बैठे कम कर सकते हैं।

4.वजन कम करने के लिए आपको केवल फास्ट फूड पर रोक लगानी पड़ेगी और कुछ ही महीनों में आप भी पलते दिख सकते हैं।
5.फास्ट फूड में लोग बर्गर, पिज्जा, बड़े ही शौक से खाते हैं लेकिन यह उनकी सेहत के लिए बहुत ही नकारात्मक स्थिति पैदा करते हैं।

6.आपको केवल घर के बने कम तेल वाले खाने का ही सेवन करना है। इसमें आप कम कैलोरी वाला खाना खांए, कोल्ड्रिक, पैक्ड जूस ना पीएं क्योंकि यह भी वजन बढा़ते हैं।
7.रोजाना घूमना और दौड़ लगाना इसमें जरूरी है और चलने से आप अपने वजन में स्वयं ही कमी महसूस कर सकते हैं जिसका असर आपको ज्यादा से ज्यादा एक हफ्ते में ही दिखाई देने लगेगा।
8.कही आस-पास जाना हो आप चलकर जाने की आदत बनाएं हर समय वाहन का प्रयोग ना करें क्योंकि जितना आप चलते हैं उतनी कैलरी बर्न होती है और मोटापा कम होता है।

9.घर में रहकर की जाने वाली एक्सरसाइज जैसे कि साइक्लिंग करना, ट्रैडमिल पर दौडना इस कार्य को नियमित रूप से करने से आपका वजन काफी कम होता है।
10.इसके अलावा आप कुछ तरह के प्राणायाम का भी सहारा ले सकते हैं और नियमित रूप से इन कार्यों को करने से कुछ ही दिनों में कई किलो वजन घटा सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो