scriptरविवार के दिन सूर्यदेव की पूजा में रखें इन 10 बातों का ध्यान, पैसों की समस्या से मिलेगा छुटकारा | follow these tips while worship of surya dev on sunday | Patrika News

रविवार के दिन सूर्यदेव की पूजा में रखें इन 10 बातों का ध्यान, पैसों की समस्या से मिलेगा छुटकारा

locationनई दिल्लीPublished: Jun 16, 2019 02:18:19 pm

भगवान सूर्य की पूजा के लिए रविवार का दिन सबसे अधिक अच्छा माना जाता है।
इस दिन सूर्य देव की पूजा करने वाले जातक को सूर्य की सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त होती है।
सूर्यदेव की पूजा करने से कुंडली के दोषों का भी जल्दी निवारण होता है।

रविवार के दिन सूर्यदेव की पूजा में रखें इन 10 बातों का ध्यान, पैसों की समस्या से मिलेगा छुटकारा

रविवार के दिन सूर्यदेव की पूजा में रखें इन 10 बातों का ध्यान, पैसों की समस्या से मिलेगा छुटकारा

नई दिल्ली। रविवार के दिन सूर्यदेव की पूजा करने का विशेष महत्व होता है। शास्त्रों में भी रविवार को सूर्य पूजा का महत्व बताया गया है। सूर्यदेव को भगवान विष्णु का ही अवतार माना जाता है इसलिए उनकी पूजा से भगवान विष्णु को भी प्रसन्न करने में मदद मिलती है। सूर्यदेव की पूजा से कुंडली में भी सूर्य का सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। व्यक्ति की सभी इच्छा और मनोकामना भी सूर्यदेव की पूजा करने से बहुत जल्दी पूरी होती हैं।

1.रविवार के दिन सूर्य पूजा के दौरान व्रत करने का विशेष महत्व होता है क्योंकि इस दिन का व्रत जीवन को सुख और समृद्धि प्रदान करता है।

2.पौराणिक मान्यताओं के हिसाब से सूर्योदय के वक्त भगवान सूर्य को तांबे के लोटे से अर्घ्य देना चाहिए इसका विशेष महत्व होता है।

3.सूर्यदेव को अर्घ्य प्रदान करने वाले व्यक्ति को आयु, धन,धान्य, समृद्धि, यश,वैभव और सौभाग्य प्राप्त होता है और जीवन दोष मुक्त बनता है।

4.सूर्य को जल चढ़ाते समय उनके मंत्रों का जाप करने से भी व्यक्ति को जीवन में सफलता मिलती है और बाधाओं का नाश होता है।

5.रविवार के दिन भगवान सूर्यदेव की पूजा के दौरान आदित्य हृदय का पाठ करने से सूर्यदेव को प्रसन्न करने में सहायता मिलती है।

शरीर में दिखें ये 10 लक्षण तो हो जाए सावधान, हो सकता है हार्ट अटैक का ख़तरा

surya dev

6.इस दिन नव ग्रह मंदिर में भगवान सूर्यदेव की प्रतिमा पर लाल चंदन और कुमकुम का लेप करें साथ ही चमेली और कनेर के फूल चढ़ाएं।

7.सूर्यदेव की पूजा में दान करने का विशेष महत्व माना जाता है इसलिए इस दिन किसी ज़रूरतमंद को तांबे के बर्तन, पीले या लाल वस्त्र और गेंहू का दान करना चाहिए।

8.घर की पूर्व दिशा में बैठकर सूर्यदेव के मंत्रों का तुलसी की माला से जाप करने से भगवान सूर्य को प्रसन्न करने में सहायता मिलती है।

9.रविवार के दिन लाल रंग के इस्तेमाल का खास महत्व होता है इसलिए घर से किसी शुभ काम के लिए निकलने से पहले माथे पर लाल रंग का तिलक लगाकर निकलें इससे फायदा होगा।

10.ध्यान रखें कि सूर्यदेव की पूजा एवं उनका आह्वान करते समय बैठने के लिए कुुशा के आसन का प्रयोग करने से अधिक फायदा मिलता है।

Father’s Day 2019:- अपने पिता को गिफ्ट करें ये 10 तरह की चीज़ें, मानी जाती हैं बहुत शुभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो