script

रमज़ान के दौरान डाइट प्लान में ध्यान रखें ये 10 बातें, वज़न घटाने में मिलेगा फायदा

locationनई दिल्लीPublished: May 07, 2019 07:53:00 pm

रमज़ान के दौरान खाने की खास ध्यान रखने की जरूरत होती है।
ज्यादा तेल वाली चीज़े सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं।

रमज़ान के दौरान फॉलो करें ये डाइट प्लान, वज़न घटाने में मिलेगा फायदा

रमज़ान के दौरान फॉलो करें ये डाइट प्लान, वज़न घटाने में मिलेगा फायदा

नई दिल्ली। रमज़ान के दौरान लोग मीठी, तली हुई और मसालेदार चीज़ें खाते हैं जिसकी वजह से उनका वज़न बढ़ने लगता है। लेकिन अगर आप कुछ डाइट टिप्प को फॉलो करेंगे और प्लानिंग के साथ खाने की चीज़ों का सेवन करेंगे तो आपको निश्चित तौर पर इससे फायदा मिलेगा। सहरी और इफ्तार के दौरान इस तरीके से डाइट लेकर आप वज़न को नियंत्रित कर सकते हैं।

1.रोज़ा खत्म होने के बाद खूब पानी पीना चाहिए और साथ ही सलाद को तरजीह दें इससे आपके शरीर को ताकत भी मिलेगी और वज़न पर भी कंट्रोल रहेगा।

2.इफ्तार के दौरान सफेद चावल और रोटी की जगह ब्राउन राइस और मल्टी ग्रेन से बनी रोटी खाएं इससे भी वज़न पर कंट्रोल रखने में मदद मिलेगी।

3.सहरी में फ्रूट अधिक खाएं और फ्रूट में खासतौर पर तरबूज का सेवन करना चाहिए क्योंकि यह आपकी बॉड़ी को हाइड्रेट करता है।

4.इसी सभी चीज़ों को खाने से फायदा तो होता है साथ ही कुछ चीज़ें ऐसी भी जिनसे बिल्कुल दूर रहने की जरूरत है क्योंकि ये चीज़ें तेज़ी से वज़न बढ़ाती हैं।

5.जिन चीज़ों को खाने से बचना चाहिए उनसे फ्राइड चीज़ें यानी की अधिक तेल में तली हुई चीज़ें शामिल हैं क्योंकि ये बहुत जल्दी वज़न बढ़ती है।

World Asthma Day 2019- इस वजह से हर साल मनाया जाता है वर्ल्ड अस्थमा डे

6.फ्राइड चीज़ों की जगह आप रोस्टेड और स्टिम्ड चीज़ें खाएं इसके अलावा रेड मीट बिल्कुल ना खाएं इसकी बजाए फिश, या चिकन ब्रेस्ट ले सकते हैं।

7.ज्यादा स्वीट्स खाने से बचें क्योंकि इससे वज़न बढ़ने का ख़तरा भी बढ़ जाता है। मिठाईयों की जगह आप फ्रूट खाएं और नींबू पानी पीएं।

8.शाम को रोज़ा खोलते समय जितना हल्का-फुल्का भोजन करेंगे उतना अच्छा रहेगा साथ ही ध्यान रखें कि एक साथ अधिक खाना ना खाएं।

9.इस दौरान फिट, फ्रेश और तनाव मुक्त रहने के लिए व्यायाम करना एक अच्छा तरीका होगा साथ ही इससे भी आपके वज़न पर कंट्रोल रहेगा।

10 . यदि आप स्वस्थ नहीं हैं, तो रोजा रखने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

ट्रेंडिंग वीडियो