सफल एंटरप्रेन्योर बनना है तो चुनौतियों से करना पड़ेगा सामना

Jameel Khan

Publish: Sep, 21 2017 11:06:11 (IST)

Dus Ka Dum

Entrepreneur

1/8

Entrepreneur

हो सकता है कि परिवार का पहला एंटरप्रेन्योर होने के कारण आपको ज्यादा दिक्कतें आएं लेकिन आप उनसे लड़कर कामयाब हो सकते हैं। बस जरूरत है तो अपने पास मौजूद संसाधनों का बेहतरीन तरीके से इस्तेमाल करने की। एंटरप्रेन्योर बनना अब एक ट्रेंज बन गया है। आजकल आईआईटी और आईआईएम के ग्रेजुएट्स अपना खुद का स्टार्टअप शुरू करने के लिए लाखों-करोड़ों के पैकेज वाली नौकरी छोड़ देते हैं। अब ऐसी कोई खबर नई नहीं है क्योंकि पिछले कुछ समय से आए दिन ऐसा होता है। पिछले कुछ वर्षों से इंटरनेट पर एंटरप्रेन्योरशिप और स्टार्टअप शब्दों से सर्च दोगुनी हो गई है। हालांकि, अगर आप फस्र्ट जेनरेशन एंटरप्रेन्योर हैं तो आपको आज इस दौर में भी बिजनेस शुरू करने में बहुत सी चुनौतियों की सामना करना पड़ता है। अगर आपसे पहले आपके परिवार में किसी ने भी कोई बिजनेस नहीं किया है और आप पहली बार बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं तो ऐसी कई चुनौतियां होती हैं जिनसे आपको जूझना होता है। चूंकि, आपके परिवार में सभी नौकरी करते आए हैं तो आपको बिजनेस के लिए खुद से या बाहर के लोगों से सलाह करनी होती है या अनुभव प्राप्त करना पड़ता है। ऐसे में आपके लिए स्थिति मुश्किल हो सकती है। हालांकि, आज के दौर में फस्र्ट जेनरेशन एंटरप्रेन्योर्स के लिए भी काफी संसाधन हैं जिनकी मदद से वह चुनौतियों से लड़ सकते हैं और कामयाबी की राह पर चलकर लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं। जानिए, फस्र्ट जेनरेशन एंटरप्रेन्योर्स की चुनौतियां क्या हैं और उनसे कैसे जीता जाए -

बिजनेस का अनुभव न होना
जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि फस्र्ट जेनरेशन एंटरपे्रन्योर्स अपने परिवार के पहले सदस्य होते हैं जो बिजनेस के क्षेत्र में कदम रखते हैं। ऐसे में उनके पास परिवार की ओर से बहुत ही कम सलाह मिल पाती है। इसके लिए वह कुछ साल उस इंडस्ट्री में काम करके अनुभव हासिल कर सकते हैं। हालांकि, बिजनेस चलाना, नौकरी करने से बिल्कुल अलग है लेकिन फिर भी यह तरीका काम कर सकता है।

आर्थिक और कानूनी मुश्किल
बिजनेस शुरू करने के लिए फस्र्ट जेनरेशन एंटरप्रेन्योर्स को आर्थिक और कानूनी नियमों को भी समझना पड़ता है। कई बार सरकार या फिर इंडस्ट्री द्वारा बनाए गए इन नियमों को समझना और इनके मुताबिक काम करना काफी मुश्किल हो सकता है। हालांकि इससे निपटने के लिए आप किसी प्रोफेशनल एक्सपर्ट की सलाह ले सकते हैं। यह एक्सपट्र्स आपको नियमों के अनुसार काम करने में मदद करेंगे।

फंड इक_ा करना
बिजनेस शुरू करने में सबसे बड़ी समस्या होती है फंड्स की। वैसे तो यह समस्या अमूमन हर एंटरप्रेन्योर के सामने आती है, लेकिन फस्र्ट जेनरेशन एंटरप्रेन्योर्स को इसका सामना करने में ज्यादा मुश्किल होती है। उन्हें कभी-कभी यह पता ही नहीं होता कि उन्हें फंड्स कहां से मिलेगा। अगर आप भी इसी समस्या में हैं तो जान लें कि आप अपने दोस्तों, परिवार या फिर बैंक से लोन ले सकते हैं। इसके अलावा आप अपने लिए एंजल इन्वेस्टर्स की तलाश भी कर सकते हैं जो आपके आइडिया व स्टार्टअप में निवेश करने को तैयार हों।

कैश-फ्लो मैनेजमेंट
फस्र्ट जेनरेशन एंटरप्रेन्योर्स को कामयाब बिजनेस के लिए कैश-फ्लो मैनेजमेंट सीखना भी बहुत जरूरी है। कई बार ऐसी स्थिति आती है कि आपकी पेमेंट नहीं आई है और आपको अपने बिल चुकाने हैं या एम्प्लॉइज को सैलरी देनी है। ऐसे में आपको बजट मैनेज करने के लिए पहले से ही सही प्लानिंग करनी होती है। कोशिश करें कि आप क्लाइंट से काम से पहले कुछ एडवांस पेमेंट ले लें ताकि कैश की समस्या न हो। इस तरह से जब आपके हाथ में कैश होगा तो आपको भविष्य में किसी तरह की समस्या नहीं होगी।

मजबूत टीम बनाना
कोई भी बिजनेस बिना मजबूत टीम के कभी कामयाबी की सीढ़ी नहीं चढ़ सकता। अगर आप फस्र्ट जेनरेशन एंटरप्रेन्योर हैं तो याद रखें कि अपने स्टार्टअप के लिए एक बेहतरीन टीम हायर करें। इंटरव्यू लेते वक्त उन्हीं कैंडिडेट्स को हायर करें जो आपके स्टार्टअप में मदद कर सकते हैं। ज्यादा स्टाफ रखने के बजाय कम लेकिन काबिल लोगों को अपनी टीम का हिस्सा बनाएं। जब आप काबिल लोगों को अपनी टीम में रखेंगे तो बिजनेस में सफलता जरूर हासिल होगी।

मार्केटिंग के लिए कम बजट
बिजनेस की शुरुआत में बजट अक्सर कम ही होता है। ऐसे में मार्केटिंग, जो कि बिजनेस के लिए महत्वपूर्ण है, उसके लिए नाममात्र का बजट ही रह जाता है। कोशिश करें कि बजट की सही प्लानिंग करें और मार्केटिंग के लिए कुछ बजट जरूर रखें। इसे नजरअंदाज करना आपकी बड़ी भूल हो सकती है। इसके साथ ही फस्र्ट जेनरेशन एंटरप्रेन्योर्स को मार्केटिंग करते समय अपने इनिशियल कस्टमर्स पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। हालांकि, याद रखें कि बिजनेस के लिए नए कस्टमर्स ढूंढ़ें लेकिन पहले अपने मौजूदा कस्टमर्स को बेहतरीन सर्विस जरूर दें।

लोगों का विश्वास जीतना
अ गर आप फस्र्ट जेनरेशन एंटरप्रेन्योर्स हैं तो यह जान लें कि आपको बिजनेस में कामयाब होने के लिए लोगों से सही ढंग से डील करना आना चाहिए। जब आप यह तरीका सीख लेंगे कि आपको अपने क्लाइंट्स या कस्टमर्स का विश्वास कैसे जीतना है तो आप उनसे ज्यादा से ज्यादा काम ले सकेंगे। साथ ही, आपको इन्वेस्टर्स से डील करनी भी आनी चाहिए ताकि आपके स्टार्टअप को फंड्स की दिक्कत न हो। सफलता पाने के लिए दूसरों का विश्वास जीतना सीखें।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned