scriptजायका बढ़ाने वाली इमली अब चमकाएगी चेहरा, इन 10 तरीकों से करें इस्तेमाल | Patrika News
दस का दम

जायका बढ़ाने वाली इमली अब चमकाएगी चेहरा, इन 10 तरीकों से करें इस्तेमाल

10 Photos
6 years ago
1/10

इमली का नाम सुनते ही सबके मुंह में पानी आ जाता है, लेकिन यही इमली अब सुंदरता में चार चांद लगाने का भी काम करेगी। दरअसल इमली का फेस पैक चेहरे के लिए बहुत उपयोगी है। ये त्वचा को निखारने के साथ कुदरती चमक लाता है। आज हम आपको इमली के 10 ब्यूटी हैक्स के बारे में बताएंगे।

2/10

बेसन में स्किन के पीएच बैलेंस को मेनटेंन रखने का गुण होता है। वहीं इमली में ब्लीचिंग तत्व होते हैं। दोनों का कॉम्बिनेशन चेहरे की रंगत निखारने का काम करता है। इसे लगाने के लिए एक चम्मच बेसन में दो छोटे चम्मच इमली का पेस्ट एवं दो चम्मच गुलाब जल मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इसे चेहरे पर 20 मिनट के लिए रहने दें। इसके बाद नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें।

3/10

कील—मुंहासे एवं दाग—धब्बों को दूर करने के लिए एक चम्मच मुलतानी मिट्टी में दो चम्मच इमली का पेस्ट मिलाकर मिश्रण तैयार करें। इसे चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद हाथों को हल्क गीला करके चेहरे की 5 मिनट तक मसाज करें। अब ठंडे पानी से चेहरा धो लें। ये प्रक्रिया सप्ताह में एक व दो बार करें।

4/10

स्किन की टैनिंग दूर करने के लिए 1 बड़े चम्मच दही में एक चम्मच इमली का पल्प और दो चम्मच गुलाब जल मिलाकर लगाएं। इसे 20 मिनट तक रहने दें। इसके बाद सर्कुलर मोशन में मसाज करते हुए पानी से धोएं। ऐसा सप्ताह में दो से तीन बार करने से स्किन साफ हो जाएगी और चेहरे का कालापन भी खत्म होगा।

5/10

अगर आपको किसी पार्टी या फंग्शन में जाना है और आधे घंटे में चमकदार चेहरा चाहिए तो इमली के पल्प का फेस पैक बहुत उपयोगी है। इसे इस्तेमाल करने के लिए 200 ग्राम पकी इमली को उबालकर उसका पेस्ट बना लें। अब इसमें चुटकी भर हल्दी मिलाकर चेहरे एवं गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरा धो लें।

6/10

चेहरे की रंगत निखारने के लिए एक चम्मच इमली के पल्प में एक नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर मिक्स कर लें। अब इसे अपने चेहरे एवं हाथ—पैर पर लगाएं। इसे 10 मिनट के लिए रहने दें। अब 5 मिनट चेहरे की मसाज करें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

7/10

उम्र के असर को रोकने के लिए ब्लैक या ग्रीन टी में एक चम्मच इमली के पल्प को मिलाकर चेहरे पर लगाने से झुर्रिरयां खत्म हो जाएंगी। इससे चेहरे में टाइटनेस आएगी और आप पहले से ज्यादा जवां दिखेंगे। इस प्रक्रिया को सप्ताह में तीन बार कर सकते हैं।

8/10

इमली का फेस वॉश भी बहुत फायदेमंद साबित होता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी पानी में इमली को रात भर भीगने दें। अब सुबह इमली को निचोडकर इस पानी से चेहरे को धोएं। दिन में ये प्रक्रिया दो से तीन बार करें। इससे चेहरे से बैक्टीरिया हट जाएंगे।

9/10

इमली के गूदे को हल्के दूध के साथ मिक्स करके आंखों के नीचे लगाने से काले घेरे खत्म हो जाएंगे। इससे आंखों का फूलापन भी कम होगा। इसे लगाते समय ध्यान रखें कि ये आंखों के अंदर न जा पाएं। ये प्रक्रिया आप रोज या एक दिन छोड़कर कर सकते हैं।

10/10

100 ग्राम इमली को एक लीटर पानी में उबाल लें। अब इस पानी को आधा होने तक खौलाएंं। अब इसे ठंडा करके रख लें। इमली के पानी से बालों को वॉश करें। ऐसा करने से डैंड्रफ से छुटकारा मिलेगा। साथ ही बालों में चमक आएगी।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.