scriptअब आटे से रोटी ही नहीं बल्कि चमकेगा चेहरा भी, इन 10 तरीकों से करें इस्तेमाल | Patrika News
दस का दम

अब आटे से रोटी ही नहीं बल्कि चमकेगा चेहरा भी, इन 10 तरीकों से करें इस्तेमाल

10 Photos
6 years ago
1/10

गेहूं का आटा यूं तो शरीर को ताकतवर बनाता है, लेकिन रोटी में इस्तेमाल होने वाला यही आटा चेहरे को भी चमका सकता है। दरअसल इसमें मौजूद प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। तो कैसे करें इसका इस्तेमाल आइए देखते हैं।

2/10

गर्मियों के मौसम में धूप की वजह से स्किन झुलस जाती है। इससे टैनिंग की भी समस्या हो जाती है। इससे बचने के लिए गेहूं के आटे में चुटकी भर हल्दी और एक चम्मच नींबू का रस और थोड़ा पानी डालकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे अपने चेहरे एवं हाथ—पैरों पर लगाएं। अब 15 मिनट बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लें। ऐसा सप्ताह में दो बार करने से समस्या दूर हो जाएगी।

3/10

चेहरे को चमकदार बनाने के लिए 2 से 3 चम्मच गेहूं का आटा, दो चम्मच मलाई और एक चम्मच शहद डालकर पेस्ट बना लें। अब इसे पूरे चेहरे और गर्दन पर लगा लें। इसे 10 से 15 मिनट तक रहने दें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इससे स्किन हाइड्रेटेड और ग्लोइंग हो जाएगी।

4/10

रंगत को निखारने के लिए 2 चम्मच गेहूं के आटे में चार बड़े चम्मच दूध और दो चम्मच गुलाब जल डालकर मिश्रण बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे एवं गर्दन पर करीब 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। पेस्ट के सूखने पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए चेहरा धो लें।

5/10

स्किन को मुलायम बनाने के लिए 2 चम्मच गेहूं के आटे में चार चम्मच दूध, एक चम्मच दही, दो चम्मच गुलाब की पंखुडिया और एक चम्मच शहद मिलाकर पीस लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे एवं अन्य खुले हिस्सों में करीब आधे घंटे के लिए रहने दें। बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

6/10

त्वचा के दाग-धब्बे और कील-मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए संतरे के छिलकों को पीसकर दो चम्मच गेहूं के आटे में थोड़ा पानी मिलाकर मिश्रण बना लें। अब इसे पूरे चेहरे पर लगाएं। इसे करीब 15 मिनट तक के लिए रहने दें। अब नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें। ये प्रकिया सप्ताह में करीब दो बार करें।

7/10

चेहरे को तरोताजा बनाएं रखने के लिए दो चम्मच गेहूं के आटे में तीन चम्मच गुलाब की पुखुडियों का पेस्ट डालकर मिक्स कर लें। अब इसे अपने चेहरे एवं गर्दन पर लगाएं। मिश्रण को आधे घंटे तक के लिए रहने दें। इसके बाद हाथों में थोड़ा पानी मिलाकर सर्कुलर मोशन में मसाज करते हुए छुड़ाएं।

8/10

गेहूं के आटे में चार चम्मच छाछ मिलाकर पूरे चेहरे पर लगाने से ज्यादा आॅयल आने की समस्या दूर हो जाएगी। अगर आपके ज्यादा आॅयल आता है तो आप इसमें थोड़ा नींबू का रस भी डाल लें। इससे पोर्स साफ रहेंगे।

9/10

त्वचा को चमकदार एवं मुलायम बनाने के लिए गेहूूं के आटे में दो बड़े चम्मच नारियल का दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं। इसे करीब आधे घंटे तक रहने दें। इसके बाद हल्के मसाज करते हुए नॉर्मल पानी से धोएं। ये तरीका ड्राई स्किन वालों के लिए बहुत फायदेमंद है।

10/10

त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए एक बड़े चम्मच आटे में दो बड़े चम्मच खीरे का रस मिलाकर लगाने से त्वचा को पोषण मिलता है। इससे स्किन रूखी नहीं होती है। साथ ही इससे रैशेज और झाइयों से छुटकारा मिलता है।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.