script2 रुपए की इस चीज से चेहरा हो जाएगा इतना गोरा, खुद भी यकीन करना होगा मुश्किल | Patrika News
दस का दम

2 रुपए की इस चीज से चेहरा हो जाएगा इतना गोरा, खुद भी यकीन करना होगा मुश्किल

10 Photos
6 years ago
1/10

हर व्यक्ति गोरी रंगत पाना चाहता है। खासतौर पर महिलाएं अपने लुक्स को लेकर बहुत संजीदा होती हैं। उन्हें अपनी ब्यूटी को लेकर कोई समझौता पसंद नहीं होता है। वो चाहती हैं कि वो दूसरों से सबसे ज्यादा खूबसूरत लगे। अगर आपको भी है गोरे रंग की चाहत तो हम आपको एक ऐसा जादुई ब्यूटी सीक्रेट बताएंगे जिससे आप दो दिन में ही गोरे हो सकते हैं।

2/10

गोरी रंगत पाने के लिए सबसे कारगर और आसान विकल्प है कॉफी। इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी आॅक्सिटेंड होने की वजह से ये त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। साथ ही ये डार्क स्किन को लाइट करने का काम करता है।

3/10

जल्दी गोरा बनने के लिए रात में सोने के एक—दो घंटे पहले चेहरे एवं गर्दन पर कॉफी का फेस मास्क लगाएं। इसे बनाने के लिए एक चम्मच कॉफी पाउडर में आधा चम्मच दूध मिलाएं। ये पैक आपको गाढ़ा बनाना होगा। यदि मिश्रण ज्यादा थिक हो जाए तो आप अपने अनुसार उसमें दूध मिला लें। इस पेस्ट को अपने चेहर पर 15 मिनट रखें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। ऐसा रोजाना करने से कुछ ही दिनों में आपकी रंगत निखर जाएगी।

4/10

त्वचा में चमक लाने के लिए एक चम्मच कॉफी पाउडर को आधा चम्मच सेंधा नमक में मिलाकर इसमें नींबू का रस डालकर एक स्क्रब तैयार करें। इसे अपने चेहरे एवं गर्दन पर लगाएं। इसे पांच मिनट तक ऐसी ही रहने दें। इसके बाद सकुर्लर मोशन में चेहरे की मसाज करें और चेहरा नॉर्मल पानी से धो लें। इससे चेहरे में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा हो जाएगा और चेहरा ग्लोइंग दिखने लगेगा।

5/10

कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन त्वचा की हीलिंग प्रापर्टीज को सुरक्षित रखता है। इसमें थोड़ा शहद मिलाकर फेस पर लगाने से स्किन टाइट होती है और शाइन आती है। शहद में भी एंटी आॅक्सिटेंड तत्व होते हैं जो कि कॉफी के साथ मिलकर त्वचा को चमकदार बनाता है।

6/10

कॉफी पाउडर में एंटी एजिंग तत्व भी होते हैं। जिसे टी ट्री एसेंशियल आॅयल में मिलाकर चेहरे की मसाज करने से रिंगल्स, दाग—धब्बे आदि को दूर करने का काम करता है। ये ढलती उम्र के लक्ष्ण को रोकने में भी मदद करता है।

7/10

कॉफी में एंटी इंफ्लेमैटरी गुण भी पाए जाते हैं। इसलिए इसे गुलाब जल में मिक्स करके आंखों के नीचे लगाने से डार्क सर्कल की समस्या से छुटकारा मिलता है। ये ज्यादा देर टीवी देखने एवं कम्पूटर पर काम करने से होने वाली आंखों की सूजन को भी कम करने मे मदद करता है।

8/10

कॉफी का पेस्ट त्वचा पर लगाने से सूरज की अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से भी बचाव होता है। ये स्किन की एलर्जी से बचाता है। जिसकी वजह से खुजली, रैशेस आदि समस्याएं नहीं होती है। कॉफी के नियमित इस्तेमाल से स्किन कैंसर भी नहीं होता है। h

9/10

कॉफी का इस्तेमाल केवल स्किन के लिए ही नहीं बल्कि बालों के भी बहुत फायदेमंद है। इसे मेंहदी के साथ मिलाकर बालों में लगाने से रूखापन दूर हो जाता है। साथ ही बालों का झड़ना रुक जाता है। इससे बालों में शाइन भी आती है।

10/10

कॉफी में एंटी एजिंग तत्व होते हैं जो स्किन को जवां दिखाने में मदद करता है। इसके अलावा ये बॉडी पॉलिशिंग के लिए भी बहुत असरदार उपाय है। कॉफी के दो चम्मच पाउडर को तीन—चार चम्मच आॅलिव आॅयल में मिलाकर बॉडी की मसाज करने से स्किन चमकदार हो जाती है और त्वचा मुलायम हो जाती है।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.