scriptबिना एक्सरसाइज किए बना सकते हैं धाकड़ बॉडी, जिम जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत | Patrika News
दस का दम

बिना एक्सरसाइज किए बना सकते हैं धाकड़ बॉडी, जिम जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

10 Photos
6 years ago
1/10

अक्सर लोग अपनी बॉडी को लेकर काफी परेशान रहते जिसकी वजह से वो महंगे जिम में एडमिशन करवाते हैं और हर रोज 3 से 4 घंटे तक पसीना बहाते हैं, इन सबके बावजूद भी लोगों को मनचाही बॉडी नहीं मिलती है। इन सब में काफी समय और पैसा बर्बाद हो जाता है और इसके बाद भी बॉडी नहीं बन पाती है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप घर बैठे बिना एक्सरसाइज किए हुए मनचाही बॉडी बना सकते हैं।

घर बैठे बॉडी बनाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि रात को जल्दी सोएं और सुबह जल्दी जाए जागें, ऐसा करने से पूरा दिन हमारे शरीर में ताजगी बनी रहती है और हम अपने सभी कामों को फुर्ती के साथ अंजाम दे सकते हैं।

 

2/10

सुबह उठने के बाद कभी भी चाय या कॉफ़ी ना पिएं ऐसा करने से आपका डाइजेशन प्रभावित होता है और आपके शरीर में फैट बनने के चांस बढ़ जाते हैं।

 

3/10

सुबह उठने के बाद सबसे पहले हम सभी को एक से दो ग्लास पानी पीना चाहिए, दरअसल सुबह पानी पीना हमारे शरीर को फिट रखने में बेहद मददगार साबित होता है।

 

4/10

रात को देर से खाना खाना आपके शरीर में मोटापा बढ़ने की एक बड़ी वजह है। दरअसल जब हम रात को देर से खाना खाते हैं तो उस वक्त तक हमारा डाइजेशन सिस्टम काफी स्लो हो चुका होता है। ऐसे में अगर आप खाना खाते हैं तो ये पचता नहीं है और आपका शरीर मोटा होने लगता है। इसलिए कभी भी रात को देर से खाना नहीं खाना चाहिए।

 

5/10

कई लोगों को रात में नरम और मुलायम बिस्तर पर सोने की आदत होती है लेकिन लोग ये नहीं जानते हैं कि इस तरह के बिस्तर से शरीर की गर्मी बाहर नहीं निकल पाती है। इसलिए आपको हमेशा कोशिश करनी चाहिए कि आप जमीन पर सोएं या फिर पतले बिस्तर पर सोएं।

 

6/10

जो लोग थोड़ी-थोड़ी देर पर पानी पीते रहते हैं उनका शरीर बिल्कुल फिट रहता है। पानी पीते रहने से शरीर हाइड्रेट रहता है और पाचन क्रिया भी तेज होती है जिसे मोटापा शरीर से दूर रहता है।

 

7/10

अगर आप अपनी शरीर से चर्बी को दूर रखना चाहते हैं तो दिन में दो से तीन भारत चाय या कॉफ़ी का सेवन जरूर करें, दरअसल ब्लैक कॉफ़ी पीने से मोटापा शरीर से दूर रहता है।

 

8/10

जिन लोगों को ज्यादा मीठा खाने की आदत होती है वो भी फैट का शिकार हो जाते हैं ऐसे में अगर आप मिठाई खाए बगैर नहीं रह सकते तो कोशिश करें कि दिन में एक बार ही मीठे का सेवन करें।

 

9/10

घूमने फिरने के लिए अगर आप बाइक या कार का इस्तेमाल करते हैं तो आज ही ऐसा करना बंद कर दें क्योंकि ऐसा करने से आप अनफिट हो सकते हैं।

 

10/10

अगर आप अफोर्ड कर सकते हैं, आप सप्ताह में एक दिन साउना बात जरूर लें, दरअसल साउना बाथ आपके शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालती है और आपके शरीर में चर्बी जमा नहीं होने देती है।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.