scriptएक चम्मच नमक से पाएं चमकती हुई त्वचा, उम्र का असर भी होगा कम | Patrika News
दस का दम

एक चम्मच नमक से पाएं चमकती हुई त्वचा, उम्र का असर भी होगा कम

10 Photos
6 years ago
1/10

चेहरे को चमकाने एवं खूबसूरती को बढ़ाने के लिए आज मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट्स मौजूद हैं, लेकिन ये त्वचा को निखारने की बजाय डैमेज कर देते हैं। आज हम आपको चेहरे को चमकदार बनाने के लिए एक ऐसा आसान—सा घरेलू उपाय बताएंगे जिससे आप ग्लैमरस दिखने लगेंगे।

2/10

स्किन को प्राकृतिक तरीके से हाइड्रेटेड रखने के लिए नमक बहुत फायदेमंद होता है। ये एक टोनर की तरह काम करता है। ये स्किन के पीएच लेवल को बैलेंस रखता है। इससे त्वचा के पोरों में गंदगी भी नहीं जमती है। इसे लगाने के लिए एक चम्मच नमक को एक कप पानी में घोलकर स्किन पर स्प्रें कर लें। ऐसा दिन में दो से तीन बार करें।

3/10

नमक एक बेहतर फेशियल का भी काम करता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आधे कप नमक को 3 कप पानी में उबालें और फिर इस पानी से चेहरे पर भाप लें। इससे पोर्स में जमी गंदगी और त्वचा में बार—बार आने वाले आॅयल की दिक्कत दूर हो जाएगी। साथ ही इससे झुर्रिरयां और फाइन लाइन्स भी कम होंगे, जिससे उम्र का असर कम दिखेगा।

4/10

नमक का उपाय रंगत को निखारने का भी काम करता है। इसे लगाने के लिए 2 चम्मच नमक और 4 चम्मच कच्चा शहद लेकर पेस्ट बना लें। इसे साफ और सूखी त्वचा पर10-15 मिनट लगाकर छोड़ दें और बाद में समाज करें। फिर गर्म पानी में नर्म कपड़ा भिगोकर उससे चेहरा साफ कर लें।

5/10

नमक के पानी से नहाने पर पूरे दिन ताजगी रहती है। इसलिए सुबह नहाते समय एक बाल्टी पानी में एक चम्मच नमक डाल लें। ऐसा करने त्वचा का रुखापन दूर होता है और पूरे दिन एनर्जेटिक लगता है।

6/10

नमक एक प्राकृतिक स्क्रब का काम करता है। चूंकि ये दानेदार होता है इसलिए ये त्वचा को बिना नुकसान पहुंचाए गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है। इसमें मौजूद मिनरल्स त्वचा को मुलायम बनाने का भी काम करते हैं। इसे लगाने के लिए 1 चम्मच नमक को ऑलिव ऑयल में मिक्स कर स्किन की मसाज करनी चाहिए।

7/10

नमक दांतों को सफेद और मजबूत बनाने के लिए भी बहुत कारगर साबित होता है। इसलिए ज्यादातर टूथपेस्ट में इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसे प्रयोग करने के लिए 1 चम्मच नमक को 2 चम्मच बेकिंग पाऊडर में मिलाकर टूथब्रश से दांतों की मसाज करें।

8/10

नमक में मौजूद ब्लीचिंग प्रापर्टीज नाखनूों को भी चमकदार बनाने में मदद करता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच नमक, 1 चम्मच बेकिंग सोडा और दो चम्मच नींबू के रस को आधे कप गर्म पानी में मिलाएं। फिर अपने नाखूनों को इस घोल में डुबोकर रखें। फिर नाखूनों को धोकर मॉइश्चराइज़ करें।

9/10

अगर किसी को पायरिया की दिक्कत है और मुंह से बदबू आती है तब भी नमक का उपाय फायदा करता है। इसके लिए आपको एक गिलास गुनगुने पानी में नमक घोलकर इससे दिन में दो से तीन बार कुल्ला करना चाहिए। ऐसा दो सप्ताह तक करने से समस्या दूर हो जाएगी।

10/10

बारिश के दिनों में अक्सर बाल गीले रह जाते हैं। जिसके चलते बाल चिपकने लगते हैं एवं इनसे बदबू आने लगती है। कई बार इससे बाल भी गिरने लगते हैं। इस समस्या को सुलझाने के लिए एक गिलास सेब के सिरके में एक चम्मच नमक मिलाकर बालों को शैम्पू के बाद धोना चाहिए। इससे बालों का चिपचिपापन दूर हो जाएगा।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.