script

बड़े ही काम के हैं मेंहदी के पत्ते, शरीर के पहुँचाते हैं ज़बरदस्त स्वास्थ्य लाभ

Published: Feb 12, 2019 03:00:40 pm

इससे कई प्रकार के त्वचा रोग, हड्डी रोग में आराम मिलता है।

नई दिल्ली। मेंहदी केवल हाथों की शोभा ही नहीं बढ़ाती है बल्कि इसके पत्ते शरीर को ज़बरदस्त स्वास्थ्य लाभ भी देते हैं। मेंहदी से तो व्यक्ति को कई प्रकार कि बीमारियों से राहत मिलती है और शरीर स्वस्थ भी रहता है। मेंहदी का प्रयोग विशेष रूप से औषधि के तौर पर किया जाता है। इससे कई प्रकार के त्वचा रोग, हड्डी रोग में आराम मिलता है। आर्युवेद में मेंहदी को उत्तम माना गया है और साथ ही कहा जाता है कि मेंहदी के कोई साइड इफेक्‍ट भी नहीं हैं।

1.रात को मेंहदी के पत्तों को पीसकर पानी में भिगों लें और सुबह खाली पेट छानकर 200 ग्राम के लगभग पिएं इससे आपको सिर दर्द और माइग्रेन में आराम मिलेगा।

2.मेंहदी के पेड़ की छाल को पीसकर इसका काढ़ा बना लें और नियमित रूप से एक महीने तक इसका सेवन करें इससे चर्म रोग कि समस्या नहीं रहेगी।

3.मेंहदी के पत्तों को पीसकर पानी में उबाल लें और फिर छानकर पीएं इससे आपकी गुर्दे की समस्या का निवारण होता है।

4.हाई ब्लड प्रेशर के कारण परेशान हैं तो मेंहदी के पत्ते एक अच्छा उपाय सिद्ध हो सकते हैं इससे बचाव के लिए मेंहदी के पत्तों को पीसकर पैरों के तलवों पर लगाने से आराम मिलेगा।

5.चोट लगने या जल जाने पर मेंहदी की पत्तियां पीसकर घाव पर लगाने से आपको जल्दी ही राहत मिलती है। इससे ठंडक मिलती है और जलन शांत होती है।

6.मेंहदी में ऐसे गुण मिलते हैं जिनके कारण पेट में होने वाली बीमारी में भी राहत मिलती है इससे पीलिया की बीमारी से ग्रस्त लोगों को फायदा पहुँचता है।

7.आर्युवेद में भी बताया गया है कि मेंहदी को कई तरीके से इस्तेमाल करने पर पेट की बीमारियों में बिना किसी साइड इफेक्ट के आराम पाया जा सकता है।

8.मिर्गी के रोगियों को दो कप दूध में एक चौथाई कप मेंहदी के पत्तों का रस मिलाकर पीना चाहिए इससे अधिक से अधिक लाभ मिलता है।

9.मुंह के छालों में मेंहदी लाभ दिलाती है इसके लिए 50 ग्राम मेंहदी को दो गिलास पानी में भिगो लें और उस पानी से कुल्ले करें या फिर मेंहदी के पत्तों को चबा कर खाएं इससे मुंह के छाले दूर होते हैं।

10.जिन लोगों को पैरों में जलन रहती हैं या पैरों कि हड्डियों में दर्द या थकान रहती है उन्हे मेंहदी के पत्तों को पीसकर पैरों में लगाना चाहिए जल्दी ही इसका लाभ मिलता है।

ट्रेंडिंग वीडियो