scriptबॉलीवुड की ‘ड्रीमगर्ल’ मना रहीं हैं आज अपना 71वां जन्मदिन, जानें हेमा मालिनी की जिंदगी के 10 बड़े राज़ | heema malini birthday special to know her ten top secrets | Patrika News

बॉलीवुड की ‘ड्रीमगर्ल’ मना रहीं हैं आज अपना 71वां जन्मदिन, जानें हेमा मालिनी की जिंदगी के 10 बड़े राज़

Published: Oct 16, 2019 10:42:53 am

Submitted by:

Shweta Dhobhal

हेमा मालिनी का आज है 71वां जन्मदिन

hemma malini

नई दिल्ली। बॉलीवुड की ‘ड्रीमगर्ल’ हेमा मालिनी आज अपना 71वां जन्‍मदिन मना रही हैं।हेमा अपनी खबसूरती और बेहतरीन अदाकारी के लिए आज भी जानी जाती हैं। आज भी हेमा मालिनी का जादू पूरे बॉलीवुड पर चलता है।

hema malini

1. हेमा मालिनी का जन्म 16 अक्टूबर 1948 को चेन्नई में हुआ था. हेमा मालिनी ने शुरूआती पढ़ाई वहीं से की उनका सबसे फेवरेट सब्जेक्ट हिस्ट्री रहा है। कम उम्र में ही हेमा को कई फिल्मों के ऑफर आने लगे थे। जिसकी वजह से वो अपनी पढाई पूरी नहीं कर पाईं। उन्होंने महज 14 साल की उम्र में ही काम करना शुरू कर दिया था।हेमा मालिनी को डांस को भी बहुत शौक था।

hema maline dance

2. वैसे तो हेमा मालिनी ने अपने एक्टिंग करियर की शुरूआत साल 1963 की तमिल फिल्म से थी लेकिन उनकी सबसे पहली फिल्म सपनों के सौदागर थी जिसमें वे राजकूपर की हीरोइन बनी थीं। उस वक्त हेमा मालिनी की उम्र 20 साल की थी और राजकुमार 24 साल के थे। हेमा मालिनी ने धर्मेंद्र, राजेश खन्ना और देव आनंद जैसे कई सुपरस्टार्स के साथ काम किया है।

hema malini

3. हेमा की अगर लव लाइफ के बारे में बात करें तो उस दौर की सबसे फेवरेट लव स्टोरी धर्मेंद्र और हेमा की थी। जिसके चर्चें हमेशा लोग करते दिखाई देते थे। लेकिन हेमा और धर्मेंद्र का ये रिश्ता हेमा के घरवालों को बिल्कुल मंजूर नहीं था। जिसकी वजह से शूटिंग के दौरान हेमा के परिवार से कोई ना कोई सदस्य वहीं रहता था। जिसकी वजह से धर्मेंद्र हेमा से नहीं मिल पाते थे। लेकिन धर्मेंद्र ने इस समस्या का तोड़ निकला और शूटिंग के कैमरा मैन को पटा लिया। सीन के दौरान हेमा के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताने के लिए कैमरा मैन एक शॉट के कई रिटेक करवाता था। जिसकी वजह हेमा और धर्मेंद्र साथ रहते थे। धर्मेंद्र एक सीन को बार-बार करवाने के लिए कैमरामैन को 100 रूपए दिया करते थे।

hema malini and darmendra

4. धर्मेंद्र हेमा को बेहद प्यार करते थे और उनसे शादी भी करना चाहते थे। लेकिन इन दोनों के रास्ते बहुत कठिन थे। दरअसल धर्मेंद्र पहले से ही शादीशुदा थे और हेमा मालिनी एक साउथ इंडियन परिवार से थी। एक बीवी होने बावजूद भी धर्मेंद्र हेमा से शादी करना चाहते थे। इसलिए धर्मेंद्र ने हेमा से शादी करने के लिए अपना धर्म ही बदल लिया। उन्होंने मुस्लिम धर्म को अपनाया और फिर हेमा से शादी कर ली।

hema malini

5. वैसे हेमा मालिनी का पहला प्यार धर्मेंद्र नहीं थे जी हां जब वो छोटी ही थीं तब उन्हें भगवान कृष्ण से प्यार हो गया था। उन्हें लगता था कि भगवान कृष्ण कोई व्यक्ति हैं और एक दिन वह उनके लिए जरूर आएंगे। उन्हें जहां भी भगवान कृष्ण से जुड़ी कोई भी चीज नजर आती थी, वे उसे खरीद लेती थीं और अपने कमरे में सजाती थीं। कोई पूछे तो वह साफ कहती थीं कि वे उनसे ही शादी करेंगी।

 

hema malini

6. हेमा की खूबसूरती के दीवाने केवल धर्मेंद्र ही नहीं थे बल्कि इंडस्ट्री के जाने-माने सुपरस्टार्स भी हेमा के बहुत दीवाने थे। जीतेंद्र और संजीव कुमार हेमा मालिनी को बहुत पंसद करते थे। बताया जाता है कि संजीव कुमार हेमा मालिनी के घर रिश्ता लेकर गए थे लेकिन हेमा अम्मा ने संजीव को कहा कि उन्होंने पहले से हेमा के लिए अपनी ही जाति का लड़का ढूंढा हुआ है। उसके बाद संजीव मायूस होकर वहां से लौट गए।

hema malini

7. बताया जाता है कि पहले हेमा की मां ने धर्मेंद्र को हेमा का ध्यान रखने के लिए उन्हें हेमा के साथ रहने के लिए कहा था। लेकिन जब धीरे-धीरे धर्मेंद्र हेमा पर अपना अधिकार जमाना शुरू कर दिया था। तो वो चाहती थी कि हेमा की शादी जितेंद्र से हो जाए ताकि संजीव और धर्मेंद्र से पीछा छूट जाए।

hema malini

8. जितेंद्र ने भी हेमा से शादी करने तक का फैसला कर लिया था। उस वक्त जितेंद्र चेन्नई में थे और गर्लफ्रेंड शोभा जो आज के समय में उनकी पत्नी हैं उन्हें इस बारें में कोई जानकारी नहीं थी। लेकिन जैसे ही ये बात धर्मेंद्र को पता चली वो शुभा को लेकर चेन्नई चले गए और उन्हें सब कुछ बता दिया। ऐसा कहा जाती है कि इसके बाद शोभा और जितेंद्र के बीच खूब झगड़ा हुआ।

hema malini

9बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान की बात करें तो उनका एक गहरा रिश्ता है हेमा मालिनी के साथ, जी हां शाहरुख को बॉलीवुड में एंट्री दिलवाने वाली हेमा मालिनी है थीं। हेमा ने शाहरूख को फिल्म में ब्रेक दिलवाया था। हेमा मालिनी की फिल्म दिल आसनां है की निर्माता और निर्देशक दोनों ही थी। हालांकि बताया जाता है कि शाहरूख इस फिल्म के लिए उनकी पहली पंसद नहीं थे। लेकिन दूसरे कलाकारों से बात न बननें पर उन्हें शाहरूख को ही कास्ट करना पड़ा।

hema malini and shahrukh khan

10. आखिर में हेमा की शादी धर्मेंद्र से हुईं और उनकी दो बेटियां हुईं जिनका नाम एशा देओल और अहाना देओल। दोनों ने अपना हाथ बॉलीवुड में अजमाया लेकिन वो उस ऊंचाईयों तक नहीं पहुंच पाईं। हेमा की दोनों ही बेटियों की शादी हो चुकी हैं। एशा और अहाना हेमा की तरह ही डांस करती हैं।

hema
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो