scriptहोली 2019 : होलिका दहन के दिन जमीन में गाड़ दें मटकी, हमेशा के लिए घर में टिक जाएंगी मां लक्ष्मी | Holi 2019 : keep the pitcher under the soil on holika dahan | Patrika News

होली 2019 : होलिका दहन के दिन जमीन में गाड़ दें मटकी, हमेशा के लिए घर में टिक जाएंगी मां लक्ष्मी

locationनई दिल्लीPublished: Mar 11, 2019 02:58:55 pm

Submitted by:

Soma Roy

होलिका दहन के दिन वट वृक्ष की जटाएं तोड़कर इसे धूनी में जलाने से व्यापार में हो रहे नुकसान से बचाव होता है
होली वाले दिन किसी शिव मंदिर में एक टोकरी में पीले रंग की मिठाई रखकर दान करना भी शुभ माना जाता है

holi me dhan prapti ke totke

होली 2019 : होलिका दहन के दिन जमीन में गाड़ दें मटकी, हमेशा के लिए घर में टिक जाएंगी मां लक्ष्मी

नई दिल्ली। होलिका दहन का दिन हिंदू धर्म में बहुत प्रभावशाली माना जाता है। क्योंकि यह दिन सिद्धि एवं धन प्राप्ति के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार होलिका दहन के दिन मटकी समेत कुछ अन्य उपाय करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। इससे व्यक्ति को कभी धन की कमी नहीं होगी।
होली 2019 : दुकान के गेट पर पीले कपड़े में बांधकर टांग दें ये दो चीजें, होगी तरक्की

1.ज्योतिष शास्त्री राम पांडे के अनुसार होलिका दहन की रात को एक मटकी में गाय का घी, तिल का तेल, गेहूं, ज्वार और तांबे का एक सिक्का डालें। अब इस मटकी को किसी सुनसान जगह पर गाड़ दें। अब होलिका जलने के बाद यानि दुलहंदी की सुबह उस मटकी को निकाल कर घर लें आएं और सुरक्षित जगह पर रख दें। इससे मां लक्ष्मी का हमेशा घर में वास होगा।
2.अगर किसी को व्यापार में नुकसान हो रहा है तो होलिका दहन के दिन वट वृक्ष की जटाएं तोड़ लाएं। अब रोजाना दुकान में धूनी जलाते समय इन जटाओं को भी जलाएं। इससे नकारात्मकता दूर होगी।
3.अगर किसी की शादी मेें देरी हो रही है तो होलिका दहन के दिन एक टोकरी में पीले रंग का कपड़ा बिछाकर उसमें पांच पीले लड्डू रख दें। अब इसे किसी शिव मंदिर में रख आएं। साथ ही विवाह की कामना मन में व्यक्त करें। इससे जल्द ही आपका विवाह हो जाएगा।
4.नौकरी में प्रमोशन एवं अन्य कार्यक्षेत्र में सफलता पाने के लिए होलिका दहन एवं दुलहंदी के दिन सूर्य देव को जल अर्पण करें। उस दौरान ‘ॐ हीं घ्रणि सूर्य आदित्य श्रीम’ मंत्र का जाप करें, इससे लाभ होगा।
5.अगर मियां-बीवी में अनबन रहती है तो पत्नी अपने पलंग पर देसी कपूर और पति के पलंग पर कामिया सिन्दूर रख दें। अब सुबह इस कपूर को जला दें। जबकि सिंदूर को पूरे घर में छिड़क दें। इससे संबंधों में मधुरता आएगी।
सोमवार को उत्तर दिशा की ओर बैठकर करें ये काम, शिव जी की होगी कृपा

6.अगर कोई नजर लगने के कारण हमेशा बीमार रहता है तो उसके सिर से एक पान, गुलाब का फूल और कुछ बताशे 11 बार उतारें। अब इन्हें होलिका में जला दें। इससे नजर बाधा खत्म हो जाएगी।
7.अगर किसी की अपने ससुराल में नहीं बनती है तो उन्हें होलिका दहन के दिन सात गाँठ हल्दी तथा थोड़ा-सा गुड़ और पीतल का एक टुकड़ा पोटली में बांधकर ससुराल के आंगन में डाल दें। इससे समस्या दूर हो जाएगी।
8.अगर घर में हमेशा पैसों की तंगी रहती है तो होली के दिन पानी भरे घड़े में राई के पत्ते डालकर इस जल को अभिमंत्रित कर लें। अब इस पानी से स्नान करें, इससे सारी दरिद्रता दूर हो जाएगी।
9.अगर किसी को व्यापार में लगातार घाटा हो रहा है तो उन्हें होलिका दहन के दिन एक साफ़ शीशी में सरसों का तेल भरकर नदी में प्रवाहित करना चाहिए। इससे समस्या खत्म हो जाएगी।
10.मनचाही नौकरी पाने के लिए होलिका दहन के दिन नींबू को चार टुकड़ों में करके इसे किसी चौराहे पर चार अलग-अलग दिशाओं में फेंक दें। इससे सफलता मिलेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो