scriptये घरेलू नुस्खे सफेद बालों को बना देंगे जड़ से काला, ऐसे करें इस्तेमाल | home remedies for hair fall and it is effective for grey hairs also | Patrika News

ये घरेलू नुस्खे सफेद बालों को बना देंगे जड़ से काला, ऐसे करें इस्तेमाल

locationनई दिल्लीPublished: Nov 24, 2018 02:41:29 pm

Submitted by:

Soma Roy

बालों का झड़ना रोकने के लिए घरेलू नुस्खे बहुत कारगर हैं, इससे बालों में चमक भी बढ़ेगी

home remedies for hair fall

ये घरेलू नुस्खे सफेद बालों को बना देंगे जड़ से काला, ऐसे करें इस्तेमाल

नई दिल्ली। आजकल के इतने पॉल्यूशन और अनहेल्दी डायट की वजह से असमय लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं। इससे बचने के लिए लोग हेयर ट्रांसप्लांट और कई महंगे ट्रीटमेंट का सहारा ले रहे हैं। मगर इन सबसे भी लोगों को पूरी तरह से फायदा नहीं हो रहा है। अगर आप भी इन्हीं में से एक हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।
1.जिन लोगों के बाल बेवक्त सफेद हो रहे हैं उन्हें इससे बचने के लिए सेंधा नमक में चिरोंजी पाउडर, मुलेठी, कूठ और उड़द की दाल मिलाकर इसका मिश्रण लगाएं। इसे आधे घंटे के लिए रहने दें, इसके बाद नॉर्मल पानी से धो लें। ये प्रक्रिया आपको सप्ताह में दो बार करना होगा। इससे आपके बाल काले हो जाएंगे।
2.जिन लोगों के बाल तेजी से झड़ रहे हैं उन्हें भृंगराज, नीलकमल, त्रिफला, अनंतमूल और आम की गुठली को मिलाकर एक पाउडर तैयार करना चाहिए। अब आधे लीटर तिल के तेल में एक लीटर पानी डालकर पिसी हुई चीजों को मिलाकर उबालें। जब तेल आधा रह जाए तब इसे ठंडा करके छान कर रख लें। अब रोजाना रात को सोते समय इस तेल से बालों की मालिश करें। इससे बालों को गिरना बंद हो जाएगा और नए बाल तेजी से उगेंगे।
3.बालों को जड़ से काला बनाने के लिए नीलकमल, नागकेसर, मुलेठी, काले तिल और आंवला को मिलाकर पीस लें और रोज पानी में मिलाकर सिर पर लगाएं। इससे बाल लंबे समय तक काले रहेंगे और रूसी से भी छुटकारा मिलेगा।
4.जिन लोगों के बाल बेजान, रूखे और कमजोर हैं उन्हें हाथी दांत के भस्म में रसौत मिलाकर लगाना चाहिए। इसका घोल बनाने के लिए बकरी व गाय के दूध का इस्तेमाल करें। इससे बालों को पोषण मिलेगा, जिससे वो मजबूत होंगे।
5.गंजापन की समस्या को दूर करने और बालों को चमकदार बनाने के लिए वटांकुर और भूतकेशी दोनों को पीसकर चूर्ण बना लें। अब आधे लीटर तिल के तेल और एक लीटर पानी में चूर्ण डालकर खौलाएं। मिश्रण के आधा रह जाने पर इसे रख लें। अब रोजाना इससे अपने बालों का मसाज करें।
6.जिन लोगों के बाल रूखे है और रूसी की समस्या है तो उन्हें लाल चंदन, मुलेठी, मूर्वा की जड़, त्रिफला, नीलकमल, प्रियंगु और वटांकुर मिलाकर लगाना चाहिए। इससे बाल उम्र बढ़ने के बावजूद काले रहेंगे।
7.अगर आपके बालों में रूसी हो गई है तो इससे छुटकारा पाने के लिए कच्चे पपीते का पेस्ट लगाएं। इसे लगाने के लिए आधा कटोरी कच्चे पपीते को पीसकर इसमें दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट रहने दें। अब बालों को नॉर्मल पानी से धो लें। इससे समस्या दूर हो जाएगी।
8.जिन लोगों के बाल लगातार झड़ रहे हैं उन्हें बाल धोने से एक घंटे पहले अपने बालों में दही लगा लेना चाहिए। इसमें मौजूद प्रोटीन और कैल्शियम बालों की जड़ों को मजबूत बनाते हैं। इससे बालों में चमक भी आती है।
9.जिन लोगों के बाल धूल मिट्टी से बेजान हो गए हैं उन्हें अपने बालों में दूध और बेसन का मिश्रण लगाना चाहिए। इससे बाल मुलायम होंगे और चमकदार बनेंगे।

10.बालों को चमकदार और घना बनाने के लिए जैतून के तेल से सिर की मालिश करें। ये प्रक्रिया आपको सप्ताह में तीन से चार दिन करनी होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो