scriptरोजाना पानी के साथ लें ये जड़ी-बूटी, महीने-भर में दूर होगी पथरी की परेशानी | home remedies for kidney stones, you will get rid with this problem | Patrika News

रोजाना पानी के साथ लें ये जड़ी-बूटी, महीने-भर में दूर होगी पथरी की परेशानी

locationनई दिल्लीPublished: Nov 16, 2018 02:49:39 pm

Submitted by:

Soma Roy

मसालेदार खाना खाने और कम पानी पीने से किडनी स्टोन्स की समस्या हो जाती है

kidney stones

रोजाना पानी के साथ लें ये जड़ी-बूटी, महीने-भर में दूर होगी पथरी की परेशानी

नई दिल्ली। ज्यादा मसालेदार खाना- खाने व किडनी के ठीक तरीक से काम न करने पर पथरी की समस्या हो जाती है। इससे पेट दर्द व यूरीन में दिक्कत हो सकती है। पथरी के ज्यादा बढ़ने पर ऑपरेशन तक कराना पड़ सकता है।
1.नींब, ऑलिव व वेनिगर – किडनी में जमे पथरी को निकालने के लिए दो चम्मच नींबू के रस में दो चम्मच ऑर्गेनिक जैतून यानि ऑलिव तेल को को एक गिलास पानी में मिलाकर सुबह व शाम को पिएं। इसके आधे घंटे बाद आधे गिलास पानी में आधा चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच एप्पल साइडर वेनिगर मिलाकर पिएं। इससे पथरी गलने में मदद मिलेगी।
2.डैंडेलिओन रूट – सिंघपर्णी की जड़ (डैंडेलिओन रूट) ये एक तरह की जड़ी बूटी है। ये किडनी में जमी गंदगी को दूर कर इसे सही से काम करने में मदद करती है। रोजाना दिन में एक बार इसके पाउडर को एक छोटा चम्मच पानी के साथ लेना चाहिए।
3.राजमा – इसमें मैग्नीशियम काफी मात्रा में होता है। इसमें एंटी हीलिंग गुण होते हैं। इसे आप अंकुरित अनाज के तौर पर हर सुबह ले सकते हैं। इसके अलावा राजमा को उबालकर उसका शोरबा बना लें। इस तरल राजमा के पानी को छानकर रोज पिएं। ये किडनी को साफ करने में मदद करेगा।
4.अनार रस – ये खून बढ़ाता है। साथ ही शरीर में मौजूद विषैले तत्वों को भी बाहर निकालता है। इसलिए किडनी में मौजूद पथरी को निकालने के लिए रोजाना दिन में दो बार ताजे अनार का जूस पिएं। आप अनार को ऐसे भी खा सकते हैं।
5.ऑर्गेनिक सेलेरी – लंबी हरी डंडियों वाली सेलेरी किडनी स्टोन को दूर करने में काफी कारगर है। रोज सेलेरी को हल्का उबालकर कच्चा खाने या इसे सब्जी की तरह खाने से ये पथरी को गलाकर यूरीन के जरिए बाहर निकालता है।
6.तुलसी – तुलसी के पत्तों का रस शरीर में मिनरल और यूरिक एसिड की मात्रा को बराबर रखता है। पथरी की दिक्कत दूर करने के लिए आप तुलसी पत्तियों की चाय बनाकर पी सकते हैं। इसके अलावा आप एक चम्मच तुलसी के रस में आधा चम्मच शहद मिलाकर रोज तीन-चार बार चाट भी सकते हैं। इससे भी पथरी की समस्या से छुटकारा मिलेगा।
7.3-4 लीटर पिएं पानी – पथरी को शरीर से बाहर निकालने के लिए शरीर को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी है। इसलिए दिन में कम से कम तीन से चार लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। ये किडनी में मौजूद गंदगी को यूरीन के जरिए निकालने में मदद करेगा।
8.तरबूज – इसमें काफी मात्रा में पानी होता है और पथरी को निकालने के लिए ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ पीने की जरूरत होती है। इसलिए एक दिन में कम से कम दो बार तरबूज का जूस पिएं। ये शरीर की गंदगी को यूरीन के जरिए निकालता है।
9.हॉर्सटेल – ये एक तरह की जड़ी-बूटी है। किडनी स्टोन्स को हटाने के लिए ये एक अच्छा विकल्प है। आप बाजार से इसे ले सकते हैं। इस जड़ी-बूटी को लेमन टी की तरह बनाया जाता है। पथरी को गलाने के लिए रोजाना कम से कम 4 कप इसकी चाय पीनी चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो